Published On : Mon, Jan 16th, 2017

नॉन कांग्रेस व नॉन बीजेपी का खड़ा किया जाएगा पर्याय : डॉ. माने

Suresh Mane
नागपुर:
आगामी सभी चुनावों में नॉन कांग्रेस व नॉन बीजेपी ऐसे पर्याय जनता के सामने खड़ा किया जाएगा। राज्य के विविध भागों में सभी पार्टियों को अपनी परीक्षा देनी होगी। इसके िलए जल्द ही प्रगतिशील मोर्चे का गठन किया जाएगा। यह बात बहुजन रिपब्लिकन सोशलिस्ट पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. सुरेश माने ने नए राननीति की दशा और दिशा को स्पष्ट किया।

सोमवार को नागपुर में आयोजित पत्रपरिषद को संबोधित करते हुए उन्होंने कबा कि हालही में सम्पन्न हुए नगर परिषद चुनावों में बीआरएसपी की ओर से अच्छा प्रदर्शन देखने मिला है। बल्लारशा में पार्टी ने नगर परिषद अध्यक्ष पद के चुनाव में पार्टी का उम्मीदवार दूसरे क्रमांक पर है। उससे पार्टी ने अपना खाता खोला है। अब सोलापुर और अकोला छोड़ अन्य 8 महानगर पालिकाओं के चुनाव में बीआरएसपी के उम्मीदवार मैदान में होंगे। अकोला में भारिप बहुजन महासंघ नेता प्रकाश आंबेडकर का प्रभुत्व है। उनका प्राबल्य वहां कायम रहे वहां मत विभाजन ना व सोलापुर में पक्ष संगठन मजबूत नहीं होने से चुनाव लड़ाए जाएंगे नहीं। नाशिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी के उम्मीदवार को मैदान में उतारा गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में नॉन कांग्रेस और नॉन बीजेपी के पर्याय खड़े करने पर जोर दिए जाने की बात इस दौरान उन्होंने कही। उन्होंने कहा कि एक मत के साथी पक्ष को अपनाने की उनकी भूमिका रहने की बात उन्होंने कही।

एमआईएम, विदर्भ राज्य आघाड़ी, शेतकरी कामगार पक्ष, फॉरवर्ड ब्लॉक ऐसे दलों को साथ लेकर प्रगतिशील जनतांत्रिक मोर्चा तैयार किया जाएगा। इस संबंध में रिपब्लिक पक्षों से भी चर्चा शुरू होने की जानकारी उन्होंने दी। उन्होंने कहा कि शेकाप, संभाजी बिग्रेड, भारिप बहुजन महासंघ का उनके क्षेत्र में अच्छा खासा प्रभुत्व है उन्हें अपने क्षेत्र में जमकर काम कर अपने दल को मजबूत बनाना चाहिए। इन सारे दलों को एकजुट आकर इन दो बड़े राजनीति पार्टियों का पर्यायी बनने की दिशा में मिलजुल कर काम करना चाहिए। पत्रपरिषद में राजेश बोरकर, प्रवक्ता सिध्दार्थ पाटिल प्रमुखता से उपस्थित थे।

उन्होंने बताया कि मनपा चुनाव में बीआरएसपी १५१ जगहों में से 90 सीटों पर उम्मीदवारों को उतारेगी। प्रगतिशील जनतांत्रिक मोर्चा तैयार किया जाएगा जिसकी घोषणा जल्द किए जाने की बात भी उन्होंने कही। पहले चरण में 20 उम्मीदवारों की सूची जाहिर करने की बात माने ने कही। इसमें शरद यादव, मंगला पाटील, अब्दुल आरिफ गोरेपठान, अर्चना शेंडे, नवीन शहारे, सुबोध चवरे, हाजी अब्दुल रहमान कुरेशी, विनोद रंगारी, मृणाल पेंदाम, जयवंति अवध, अरुण साखरकर, संजय इखार, दिनकर वाठोरे, मायाताई मेश्राम, प्रशांत बिश्नुरकर, रमण रामटेके, राजीव झोडापे, प्रणित डहाटे, केदारनाथ शर्मा, मधुकर राजुरकर का समावेश है।