Published On : Thu, Aug 4th, 2022

मनपा चुनाव में पुनः नया अड़ंगा

Advertisement

– दिसंबर में आम चुनाव की संभावना

नागपुर – शिंदे सेना-भाजपा की नई सरकार ने मनपा के सदस्यों की संख्या में संशोधन करने का फैसला किया है. इस निर्णय से साफ़ हो गया कि वार्ड का ढांचा, सदस्यों की संख्या और तीनों पार्षदों के ढांचे में भी बदलाव होगा. कुल मिलाकर ऐसा लगता है कि दीपावली के बाद दिसंबर माह के आसपास मनपाओ का चुनाव लिया जाएगा।

महाविकास आघाड़ी सरकार ने तीन सदस्यीय वार्ड प्रणाली के आधार पर चुनाव कराने का फैसला किया था। इसके बाद राज्य चुनाव आयोग ने वार्ड संरचना, सदस्यों की संख्या तय की थी। एससी, एसटी, महिला और ओबीसी आरक्षण भी निकाला गया। सर्वोच्च न्यायालय ने मुंबई और कोंकण को छोड़कर बारिश के मौसम में चुनाव कराने का निर्देश दिया था।

आयोग द्वारा की गई तैयारियों को देखते हुए यह संभावना जताई जा रही थी कि अगस्त और सितंबर के महीनों में मनपा चुनावों की घोषणा की जाएगी। लेकिन कल कैबिनेट में लिए गए फैसले से सभी फ़िलहाल ठन्डे बास्ते में चले गए.

2011 की जनगणना के अनुसार नागपुर की जनसंख्या 24 लाख थी। इसी आबादी के आधार पर पूर्व मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने राज्य सरकार से नगरसेवकों की बढ़ी हुई संख्या को कम करने की मांग की थी. इसके लिए उन्होंने उच्च न्यायालय के फैसले का आधार भी दिया था।

अब वार्ड में चार सदस्य होंगे
2011 की जनगणना के आधार पर 2017 में मनपा के चुनाव हुए थे बाद की जनगणना रिपोर्ट और जनसंख्या के आंकड़े अभी उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए इस क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि चुनाव 2017 की तरह ही वार्ड संरचना और सदस्यों की संख्या को ध्यान में रखते हुए कराया जाएगा.

156 की जगह फिर 151 नगरसेवक
महाविकास आघाड़ी सरकार ने संभावित जनसंख्या के आधार पर नागपुर शहर में नगरसेवकों की संख्या में पांच की वृद्धि की थी। अब घटेगा। इसलिए 156 की जगह 151 नगरसेवकों का चुनाव होगा। मंत्रिपरिषद ने निर्णय लिया है कि 24 लाख तक की जनसंख्या वाली नगर पालिकाओं में निर्वाचित सदस्यों की न्यूनतम संख्या 115 तथा अधिकतम संख्या 151 होगी।
Attachments area