Published On : Thu, Jul 2nd, 2020

NEET, JEE Exam 2020 के लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर, एचआरडी मिनिस्ट्री ने लिया ये फैसला

नागपुर– लंबे समय से नीट (NEET) और जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) की तैयारियों में जुटे लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर आई है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry, HRD Ministry) ने मौजूदा स्थिति में नीट और जेईई मेन की परीक्षाएं आयोजित करने को लेकर हालात की समीक्षा के लिए पैनल गठित किया है. ये पैनल बताएगा कि कोरोना वायरस से उपजे हालात के बीच जुलाई में होने वाली ये परीक्षाएं आयोजित कराई जा सकती हैं या नहीं. इन परीक्षाओं में देशभर के करीब 25 लाख स्टूडेंट्स हिस्सा लेंगे.

3 जुलाई तक पेश करनी होगी रिपोर्ट

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा, स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की ओर से जेईई और नीट एग्जामिनेशन को लेकर मिले आग्रह को देखते हुए एक कमेटी का गठन किया जा रहा है, जो हालात की समीक्षा करेगी. इस कमेटी में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारियों समेत अन्य विशेषज्ञ होंगे जो समीक्षा के बाद कल यानी 3 जुलाई तक अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे.

इसलिए रद्द हो सकती हैं परीक्षाएं

दरअसल, सीबीएसई बोर्ड ने जुलाई में होने वाली दसवीं और बारहवीं की लंबित परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला ले लिया था. उसी के बाद से ये मांग की जा रही थी कि नीट (NEET) और जेईई (JEE) की परीक्षाएं भी रद्द कर देनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और ऐसी स्थिति में परीक्षाएं आयोजित करना सही नहीं होगा.

ये हैं परीक्षा तिथियां (Examination Dates)

जेईई मेन एग्जाम : 19 से 23 जुलाई
नीट : 26 जुलाई