Published On : Fri, Jul 27th, 2018

स्पॉट एडमिशन का प्रस्तावित राउंड रद्द

RTM University Nagpur Educational Campus

नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों के पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में इस वर्ष सेंट्रलाइज प्रवेश पद्धति से एडमिशन दिया जा रहा है। हर बार की ही तरह इस बार भी एमएससी पाठ्यक्रम की भारी डिमांड है और बड़ी संख्या में विद्यार्थी वेटिंग लिस्ट पर हैं। लिहाजा कॉलेज इस मौके को भुनाने की पूरी तैयारी में है। अब तक कैप के दोनों राउंड में जो मेरिट लिस्ट जारी हुई, उसमें कई विद्यार्थियों को सीटें आवंटित होने के बाद भी अनेक कॉलेजों ने उन्हें प्रवेश नहीं दिया। ये सीटें खाली रखकर 29 जुलाई से प्रस्तावित स्पॉट एडमिशन के राउंड में वे भारी डोनेशन लेकर प्रवेश देने की तैयारी में थे। इस संबंध में यूनिवर्सिटी को ढेरों विद्यार्थियों से शिकायतें मिलीं, जिसके बाद यूनिवर्सिटी ने स्पॉट एडमिशन का राउंड ही रद्द कर दिया। विश्वविद्यालय खुद ही तीसरे राउंड की सीटें आवंटित करेगा।

एम.एससी के साथ ही इस चरण में शामिल एमए, एमएससी होम साइंस, एम.लिब, मास्टर ऑफ सोशल वर्क, मास्टर ऑफ फैशन डिजाइन, एमआईआरपीएम, एमसीएम जैसे पाठ्यक्रमों के प्रवेश भी यूनिवर्सिटी अपने स्तर पर ही करेगा। देर रात यूनिवर्सिटी ने अपनी वेबसाइट पर यह घोषणा की है।

साइंस की भारी डिमांड
बता दें कि वर्ष भी साइंस शाखा में हाउसफुल की स्थिति है, वहीं आर्ट्स शाखा में अब तक के सबसे कम आवेदन देखने को मिले हैं। जानकारी के अनुसार, विश्वविद्यालय को इस वर्ष एमए की 12 हजार 590 सीटों के लिए महज 3 हजार 704 विद्यार्थियों के आवेदन मिले हैं। वहीं एमएससी की 1 हजार 966 सीटों के लिए 3 हजार 764 विद्यार्थियों ने आवेदन किए हैं। ऐसे में एमएससी प्रवेश के लिए विद्यार्थियों का भारी आकर्षण देख कॉलेजों ने इसे भुनाने की तैयारी कर रखी थी, मगर यूनिवर्सिटी के इस फैसले से कॉलेजों में मंसूबे पर पानी फिर गया है।

बता दें कि अब तक हुए प्रवेश के अनुसार एमएससी की 1 हजार 966 सीटों पर कुल 1 हजार 153 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। इसी तरह एमए की 13 हजार 16 सीटों पर 2 हजार 304 , एमएसडब्ल्यू की 965 सीटों पर 669, एम.लिब की 80 सीटों पर 19, एमसीएम की 1 हजार 200 सीटों पर 213, एमएफए की 152 सीटों पर 23 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है।