Published On : Thu, Jan 25th, 2018

‘नो पार्किंग’ में गाड़ी खड़ी कर ‘नो पार्किंग’ की कार्रवाई करते पुलिस टीम तस्वीर में कैद

Nagpur Traffic Poilice at No Parking
नागपुर: कहावत है पर उपदेश कुशल बहुतेरे। याने दूसरों को उपदेश देना आसान लेकिन उसका खुद उस नियमों का पालन नहीं करना होता है। ऐसा ही ‘पर उपदेश’ देते हुए नागपुर का ट्राफिक पुलिस विभाग दिखाई दिया जब एक सजग नागरिक ने ‘नो पार्किंग’ के बोर्ड के सामने ही पार्क एक पुलिस विभाग के वाहन को देखा। पुलिस के वाहन क्रमांक एमएच-31-सीवी122 के ड्रायविंग सीट पर तो ड्रायवर दिखाई दिया लेकिन हास्यास्पद यह भी दिखाई दिया कि इसी स्थल पर सिंह नामक एक पुलिस कर्मचारी नो पार्किंग पर खड़े कारों के पहियों पर जामर लगाता दिखाई दिया। यह घटना गुरुवार की शहर के होटल सनी इंटरनेशनल के सामने धंतोली परिसर की है।

पुलिस की इस हरकत को उजागर करनेवाले नागरिक ने प्रशासन से सवाल भी किया है कि इन पुलिस वालों के खिलाफ कौन कार्रवाई करेगा? एर ओर पुलिस का यातायात विभाग यह चाहता है कि लोग नियमों का कड़ाई से पालन करें। यह सभी जानते हैं कि शहर में इन दिनों कई विकासात्मक निर्माण कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें मोट्रो रेल परियोजना, सीमेंट रोड व अन्य कार्यों का समावेश है। वहीं पार्किंग के सारे स्थल पूरी तरह से पैक रहते हैं। मनपा और नासुप्र ने अतिरिक्त वाहनों के पार्किंग के लिए कोई व्यवस्था नहीं कर रखी है। धंतोली जैसे हॉस्पिटल हब बन चुके इलाकों में नो पार्किंग में खड़े वाहनों के कारण कई बार एम्बुलेंसों को जाम में फंसते देखा गया है। इसका फायदा मरीजों के परिजनों से कई ट्राफिक कर्मियों को उठाते हुए भी देखा गया है।

अब शिकायतकर्ता को उम्मीद है कि उच्चाधिकारी इस मामले में कोई ना कोई उचित एक्शन गलती करनेवाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ जरूर उठाएंगे।