Published On : Wed, Dec 4th, 2019

नागपुर और वर्धा रेलवे स्टेशन पर लगेगी नोट डालकर चिल्लर निकालनेवाली मशीन

नागपुर– रेल यात्रियों की सुविधा के लिए नागपुर और वर्धा रेलवे स्टेशन पर नोट डालने पर चिल्लर पैसे निकालने की कॉइन ऑपरेटेड मशीन स्थापित की जाएगी। इसके लिए मध्य रेल के नागपुर मण्डल ने मण्डल रेल प्रबन्धक सोमेश कुमार के नेतृत्व में, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक कृष्णाथ पाटील एवं सहायक वाणिज्य प्रबन्धक विजय थूल के मार्गदर्शन मे अभिनव आइडिया के तहत पंजाब नेशनल बैंक, नागपुर सर्कल को कॉन्ट्रैक्ट अवार्ड किया गया।

यह कॉइन ओपरटेड मशीन नागपुर तथा वर्धा रेल्वे स्टेशन के बुकिंग, आरक्षण कार्यालय में स्थापित की जाएंगी । रेल यात्रियों को आरक्षित टिकट तथा अनारक्षित टिकट बूकिंग खिड़की से खरीदते समय चिल्लर पैसे न होने के कारण टिकिट मिलने मे असुविधा का सामना करना पड़ता है। जिससे रेल टिकिट लेने मे काफी समय निकाल जाता है । ऐसे वक्त चिल्लर की कमी से रेल यात्री परेशानी मे आता है। रेल यात्रियों की सुविधा के लिए नागपुर एवं वर्धा रेल्वे स्टेशनो के आरक्षित एवं अनारक्षित टिकिट विंडो के पास एक – एक कॉइन ओपरटेड मशीन स्थापित की जाएंगी।

यह कॉइन ओपरटेड मशीन से रेल प्रशासन को अभिनव आइडिया के तहत प्रति वर्ष रुपये 78000/- लैसेंस शुल्क के रूप मे प्राप्त होगी । यह कांट्रैक्ट पंजाब नेशनल बैंक, नागपुर सर्कल के उप महाप्रबंधक, पंजाब नेशनल बैंक, हेमंत कुलकर्णी को हस्तांतरित किया गया । यह कार्य को पूर्ण करने मे वाणिज्य निरीक्षक तारा प्रसाद आचार्य का योगदान रहा ।