Published On : Tue, Sep 4th, 2018

मॉडिफाइड बाइक्स पर होगी कार्रवाई

नागपुर: शहर में बड़ी संख्या में युवाओं के पास स्पोर्ट्स बाइक हैं. कुछ लोगों ने अपनी बाइक को मॉडिफाइड कर उसे स्पोर्ट्स बाइक का लुक दिया है. ऐसे युवाओं को अक्सर शहर में स्टंट करते देखा जाता है. नागरिकों को परेशानी होती है. कोई अनुचित घटना न हो इसीलिए अब यातायात पुलिस विभाग ने मॉडिफाइड बाइक्स पर एक्शन लेने का निर्णय लिया है.

इतना ही नहीं ज्यादा सीसी वाली हाईस्पीड बाइक्स पर भी पुलिस नियंत्रण रखने के लिए नया फरमान जारी कर दिया है. रॉयल एनफील्ड (बुलेट) और स्पोर्ट्स रेसिंग बाइक चलाने वालों को अब अपना नाम-पता और मोबाइल नंबर स्थानीय थाने में दर्ज करवाना होगा. इस संबंध में डीसीपी ट्राफिक राजतिलक रौशन से बात करने पर बताया कि स्पोर्ट्स बाइक और बुलेट पर सवार युवा शहर में उत्पात मचाते हैं.

बाइक पर मॉडिफिकेशन करके उसका साउंड बढ़ाया जा रहा है. इससे नागरिकों को दिक्कत होती है. बुलेट सवार युवक सार्वजनिक स्थानों पर साइलेंसर से पटाखे की आवाज निकालते हैं. इससे शहर का माहौल खराब हो रहा है. इसीलिए हमने ऐसे लोगों पर एक्शन लेने का निर्णय लिया है.

इतना ही नहीं पुलिस बाइक पर मॉडिफिकेशन करने वाले मैकेनिक पर भी कार्रवाई करने वाली है. बाइक्स पर किसी भी तरीके का अनधिकृत बदलाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. गाड़ी में जो पुर्जे लगे हैं उन्हें छोड़कर यदि कोई दूसरा पुर्जा (साइलेंसर) लगा दिखाई दिया तो पुलिस कार्रवाई करेगी.

सभी स्पोर्ट्स बाइक और एनफील्ड धारकों को अपना नाम पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाना होगा. इससे अच्छे लोगों को दिक्कत जरूर होगी, लेकिन बेलगाम युवाओं पर लगाम कसना जरूरी है. जिन्होंने अपनी बाइक में बदलाव किए है, वे तुरंत ओरीजनल पुर्जे वापस लगाकर कार्रवाई से बचें.