Published On : Tue, Jul 12th, 2022

मिहान ने दिए अबतक 56000 नौकरियां !

Advertisement

– प्रस्तावित प्रकल्पों के पूर्ण होने के बाद लाखों को मिलेगा रोजगार

नागपुर– विपक्ष द्वारा मिहान प्रोजेक्ट पर हमेशा सवाल उठाए जाते हैं. परियोजना अभी पूरी क्षमता से शुरू नहीं हुई है। फिर भी, इस परियोजना ने अब तक कुल 56,000 लोगों को रोजगार प्रदान किया है। यह वैदर्भियों के लिए खुशी की बात है।

नागपुर और विदर्भ के औद्योगिक विकास के लिए लगभग 20 साल पहले मिहान परियोजना का उद्घाटन किया गया था।साथ ही अंतरराष्ट्रीय दर्जे का कार्गो हब विकसित किया जाना था। हालांकि, बाद में वैश्विक मंदी, साथ ही दो साल के कोरोना ने परियोजना में देरी के कारण कार्गो हब का विकास नहीं हुआ, लेकिन बहुतेक IT कंपनियों ने यहां शुरुआत की।

देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने पुणे के तर्ज पर नागपुर मिहान को विकसित करने का फैसला किया था। उन्होंने कहा कि यदि शिक्षण संस्थानों का नेटवर्क पहले से तैयार रहा तो कई कंपनियां अपने आप आ जाएंगी और रोजगार प्रदान करेंगी। मिहान के विकास मामले में वे अनेको बार पुणे शहर का उदाहरण देते थे। इसे साकार करने के उद्देश्य से फडणवीस ने अपने कार्यकाल में यहां लॉ यूनिवर्सिटी, सिम्बायोसिस, आईआईएम, ट्रिपल आईटी आदि कॉलेज शुरू किए। साथ में मिहान प्रतिष्ठित आईटी कंपनियां हैं।

उल्लेखनीय यह है कि पिछले दो साल में मिहान ने 56 हजार लोगों को सीधा रोजगार दिया है। मिहान में रामदेव बाबा का फूड पार्क विकसित किया जा रहा है। टाटा का एमआरओ यहां शुरू हो गया है। यहां अंबानी का विमान के कलपुर्जे का एक प्रोजेक्ट प्रस्तावित है। सभी परियोजनाओं के समय पर शुरू हो जाने के बाद,यहाँ लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करेगा। मिहान के कारण नागपुर शहर का तेजी से विस्तार हुआ। नतीजतन, जमीनों की कीमतें आसमान छू रही हैं। मकान किराए पर देने की दर में वृद्धि हुई है।