Published On : Thu, Dec 23rd, 2021

ट्रेन से उतरते ही उपलब्ध होगी मेट्रो

Advertisement

खापरी ,अजनी रेलवे स्टेशन के बाद अब नागपुर रेलवे स्टेशन भी मेट्रो से जुड़ा

नागपुर : महामेट्रो द्वारा यात्री सेवा के लिए संचालित मेट्रो ट्रेन रेलयात्रियों के लिए सुविधाजनक बनते जा रही है। खापरी और अजनी रेलवे स्टेशन से जुड़ने के बाद अब मेट्रो ट्रेन सेवा शीघ्र ही नागपुर रेलवे स्टेशन के पूर्वी द्वार से जुड़ने जा रही है। हाल ही में महामेट्रो ने रिच -2 के अक्वा लाइन पर सीताबर्डी इंटरचेंज से वैष्णोदेवी चौक मेट्रो स्टेशन के बीच पहला टेस्ट रन सफलतापूर्वक पूरा किया। महामेट्रो की ओर से पूर्वी द्वार के समीप मेट्रो का रेलवे स्टेशन बनाया गया है. स्टेशन के माध्यम से शहर के बीचों बीच बने भारतीय रेलवे के स्टेशन से मेट्रो को जोड़ा गया है ।

अक्वा लाइन पर नागपुर रेलवे स्टेशन मेट्रो स्टेशन का निर्माण भी। लगभग पूर्ण हो गया है । इस मेट्रो स्टेशन से परिवहन के लिए बड़ी संख्या में नागरिकों को फायदा होगा। खास बात यह है कि भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले यात्री नागपुर रेलवे स्टेशन पर उतरते ही मेट्रो ट्रेन से इच्छित स्टेशन तक यात्रा कर सकेंगे ।

संतरा मार्केट के बाजू में ही नागपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर 8 से महा मेट्रो मेट्रो स्टेशन से जुड़ा है। नागपुर रेलवे स्टेशन से देश के सभी हिस्सों के लिए मुख्य ट्रेनें गुजरती हैं। देश का प्रमुख डायमंड क्रॉसिंग के नाम से भी जाना जाता है। बड़ी संख्या में नागरिक इस स्टेशन से देश के अन्य हिस्सों में यात्रा करते हैं। इससे निश्चित रूप से ट्रेन यात्रियों को लाभ होगा। इसके अलावा, मेट्रो स्टेशन के पास संतरा बाजार मॉल, स्कूल, रेलवे रनिंग रूम, रेलवे कॉलोनियों के साथ-साथ कई पुरानी बस्तियों के लिए उपयोगी होगा। स्टेशन के आसपास कई प्रतिष्ठित सरकारी और अर्ध-सरकारी कार्यालय, मंदिर, हॉल हैं, इस क्षेत्र में हमेशा यातायात जारी रहता है।

महा मेट्रो ने पहले ऑरेंज लाइन पर अजनी रेलवे स्टेशन को कांग्रेस नगर मेट्रो स्टेशन से जोड़ा है । इससे कई नागरिकों को मेट्रो स्टेशन तक आसानी से पहुंचने में मदद मिल रही है और नागरिक इसका काफी लाभ उठा रहे हैं।

•नागपुर रेल्वे स्टेशन से मेट्रो प्लॅटफार्म तक पहूंचने के लिए एस्केलेटर्स का उपयोग:* नागपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म क्र. ८ से मेट्रो प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए एस्केलेटर की व्यवस्था की गई है। मेट्रो स्टेशन के दोनों ओर (उत्तर और दक्षिण) आगमन/प्रस्थान की व्यवस्था की है। टिकट काउंटर और स्टेशन नियंत्रण कक्ष तीन मंजिला पर बनाए गए है।

•मेट्रो स्टेशन की विशेषताएं:* बेसमेंट में आपातकालीन अग्निशमन टैंक, विकलांग व्यक्तियों के लिए लिफ्ट की सुविधा, बिजली आपूर्ति के लिए यूपीएस के साथ डीजल जनरेटर (डीजी) प्रणाली, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म पर यात्री घोषणा प्रणाली, वर्षा जल संचयन , कॉनकोर्स स्तर स्वच्छता सुविधाएं, बच्चों के लिए देखभाल कक्ष, कॉनकोर्स क्षेत्र में व्यावसायिक उपयोग के लिए दुकानों के लिए जगह, पूरे स्टेशन की निगरानी सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से की जायगी ।