Published On : Tue, May 30th, 2023

मेट्रो यात्री सुरक्षा जागरुकता अभियान

३ जून तक स्टेशनों पर आयोजन
Advertisement

नागपुर: महामेट्रो की नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत मेट्रो यात्रियों को सुरक्षा के प्रति जागरुकता करने के उद्देश्य से मेट्रो यात्री सुरक्षा अभियान २२ से ३ जून तक लागू किया गया है । इसके अंतर्गत मेट्रो यात्रीयों को सुरक्षित यात्रा करने तथा नियमों का पालन करने का सुझाव दिया जा रहा है । मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश, सुरक्षित यात्रा और निकासी संबंधी यात्रियों को जानकारी दी जा रही है । महामेट्रो की टीम और स्टाफ मेट्रो यात्रियों को सुरक्षित यात्रा के लिए नियमों का पालन करने हेतु जागरुक करने का कार्य किया जा रहा है ।

नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के तहत महानगर की चारों दिशाओं में मेट्रो रेल का संचालन किया जा रहा है । किफायती और सुरक्षित परिवहन संसाधन होने से नागरिक आवागमन के लिए मेट्रो सेवा का उपयोग कर रहे है । महामेट्रो के सभी स्टेशनों पर अभियान के अंतर्गत सुबह ६ से रात १० बजे तक मेट्रो यात्रियों को जागरुक करने का कार्य किया जा रहा है ।

•यात्री की सुरक्षा सर्वोपरि महामेट्रो की ओर से यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि का लक्ष्य रखा गया है । सुरक्षा , सतर्कता अभियान के तहत यात्रियों को सुरक्षित यात्रा संबंधी विविध जानकारी दी जा रही है । मेगा स्पीकर के माध्यम से सुरक्षा कर्मियों द्वारा यात्रियों को प्लेटफार्म पर रेखांकित पिली पट्टी का उल्लंघन नहीं करने प्लेटफार्म पर ट्रेन आने के पूर्व कोच में प्रवेश के लिए कतारबद्ध खड़े होने , ट्रेन आने पर पहले ट्रेन से यात्रियों को उतरने देने और बाद में कोच में प्रवेश करने , महिलाओं के लिए आरक्षित कोच में पुरुषों द्वारा प्रवेश नहीं करने की हिदायतें यात्रियों को दी जा रही है । अभियान के अंतर्गत नियमों का पालन कर सुरक्षित यात्रा करने के विशेष जोर दिया जा रहा है । यात्रियों की सुविधा के लिए मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध संसाधनों का सही उपयोग करने के लिए भी जागरुक किया जा रहा है ।

महामेट्रो की सभी मेट्रो स्टेशनों पर बच्चों के लिए बेबी केयर रुम की व्यवस्था की गई है । इसी तरह बुजुर्ग और विकलांगो के लिए व्हील चेयर उपलब्ध है । स्टेशन पर कार्यरत स्टाफ यात्रियों की सुविधा और सेवा में तत्पर रहते है । सुरक्षा , सतर्कता अभियान को सभी वर्ग के यात्रियों की और से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है ।