Published On : Sun, Mar 3rd, 2019

जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर की मौत

सूत्रों के मुताबिक मसूद अजहर के मौत की आधिकारिक घोषणा तभी की जाएगी जब पाकिस्तान सेना अनुमति देगी

खबर है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की मौत हो गई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उसकी 2 मार्च को ही मौत हो गई थी. हालांकि Nagpur Today इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है. बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना की अनुमति के बाद ही मसूद की मौत की आधिकारिक घोषणा की जाएगी.

हाल ही में CNN को दिए एक इंटरव्यू में पाक विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कहा था, ‘जितना मेरी जानकारी है वह काफी बीमार है. वह इतना बीमार है कि वह घर से बाहर नहीं जा सकता.’विदेश मंत्री ने दावा किया था कि जैश-ए-मौहम्मद ने पुलवामा आतंकी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.मसूद अजहर भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी था.

उस पर पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले की साजिश का आरोप है. भारत समेत यूएस, यूके और फ्रांस जैसे देश लगातार मांग कर रहे हैं कि मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद वैश्विक आतंकी घोषित करे. हालांकि चीन इस राह में रोड़ा बना हुआ है.NIA के अनुसार इस पर पंजाब के पठानकोट में भारतीय वायु सेना के बेस पर कर्मियों और बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने के लिए आतंकवादी हमला कराने में मसूद का हाथ है. यह जैश-ए-मोहम्मद आतंकी समूह से जुड़ा हुआ है. इसी आतंकी समूह ने 14 फरवरी को पुलवामा में CRPF जवानों पर हुये फिदायीन हमले की जिम्मेदारी ली है.