| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Tue, Sep 19th, 2017
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    नोटबंदी और GST को लेकर मनमोहन ने साधा निशाना, बोले- GDP पर पड़ेगा विपरीत असर

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एक बार फिर चेताया है कि नोटबंदी और जल्दबाजी में लागू किए गए जीएसटी का जीडीपी पर विपरीत असर पड़ेगा।
    पहले ही नोटबंदी के कारण जीडीपी में दो फीसदी की कमी आने की बात कह चुके मनमोहन ने कहा कि 86 फीसदी मुद्रा को चलन से बाहर करने और जल्दबाजी में जीएसटी लागू करने से असंगठित और छोटे उद्योगों पर असर पड़ा है। यह 2.5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का 40 फीसदी है।

    एक निजी चैनल से बातचीत में पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में 90 फीसदी रोजगार असंगठित क्षेत्र में हैं। 86 फीसदी मुद्रा को चलन से बाहर करने और जल्दबाजी में जीएसटी के क्रियान्वयन में कई खामियां थीं, जो अब सामने आ रही हैं।

    इनका जीडीपी के विकास पर विपरीत असर पड़ रहा है। गत वर्ष नोटबंदी लागू किए जाने के दो सप्ताह बाद संसद में अपने भाषण में मनमोहन ने 500 और 1000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने को याद रखा जाने वाला कुप्रबंधन, संगठित लूट और कानूनी डाका बताया था। उन्होंने कहा था कि इसका जीडीपी पर दो फीसदी का असर पड़ेगा।

    मौजूदा वित्तीय वर्ष के पहली तिमाही में जीडीपी की विकास दर तीन साल के न्यूनतम स्तर 5.7 फीसदी पर आ गई है। यह 2016 में अप्रैल-जून की तिमाही में 7.9 फीसदी थी। वहीं जनवरी-मार्च की तिमाही में विकास दर घटकर 6.1 फीसदी पर आ गई। यह पिछले वर्ष में इसी अवधि के दौरान 8 फीसदी थी|

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145