Published On : Thu, Jul 29th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

Maharashtra Unlock Guidelines: महाराष्ट्र के 25 जिलों में लॉकडाउन में ढील, दुकानों का भी समय बदलेगा

Advertisement

कोरोना वायरस से मिली थोड़ी राहत के बाद महाराष्ट्र में सरकार ने अनलॉक के लिए कई अहम फैसले लिए हैं. इस अनलॉक में महाराष्ट्र में ढील दिए जाने के संकेत दिए गए हैं. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि, राज्य में चरणबद्ध तरीकों से अनलॉक शुरू किया जा रहा है. उन्होंने कहा, हमने 25 जिलों में पाबंदियों में ढील देने का फैसला किया है. दुकानों, थिएटरों, सिनेमा हॉल, जिम के कामकाज में छूट दी जाएगी. शादी समारोह आदि में प्रतिबंध होगा, इसके अलावा एयरकंडिशन हॉल का उपयोग करने पर पाबंदी हो सकती है.

इसके साथ ही राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि शनिवार को एक निश्चित समय सीमा के साथ दुकानें खुली रहेंगी लेकिन रविवार को पूर्व की तरह पाबंदियां जारी रहेंगी. उन्होंने कहा कि, अगले 2-3 दिनों में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे. होटलों और दुकानों का समय रात 8-9 बजे तक बढ़ाया जाएगा. लेकिन उन्हें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है. इसके साथ दुकानों पर 50% क्षमता पर काम करने की अनुमति दी जाएगी.

Advertisement
Advertisement

बता दें कि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में रोजाना दर्ज किए जाने वाले मामलों में पिछले दिनों की तुलना में कमी आई है. एक दिन पहले राज्य में कोरोना के करीब 6300 केस दर्ज किये गए थे. इससे पहले इन सबके बीच महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में राज्य में कोरोना के मौजूदा हालात और पाबंदियों में ढील देने को लेकर चर्चा की गई थी.

सरकार जल्द जल्द ही लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील देने की घोषणा कर सकती है. हालांकि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे काफी सतर्कता बरत रहे हैं. जिसके चलते अनलॉक की प्रक्रिया में भी काफी पाबंदिया देखी जा रही है.

इससे पहले इस बारे में एक सवाल के जवाब में राज्य के हेल्थ मिनिस्टर राजेश टोपे ने कहा था कि, ‘मुख्यमंत्री ने हमारे विभाग को कहा है कि इसके बारे में स्टडी करके रिपोर्ट दीजिए. हम अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को आज या कल में सौंपेगे. 2-3 दिन में इस पर निर्णय होंगे. जो भी जरूरत है उतने प्रतिबंधों में हम छूट देने की कोशिश करेंगे.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement