Published On : Tue, Sep 18th, 2018

महाराष्ट्र के 12 शहरों में 91 रूपए के ऊपर पेट्रोल

Advertisement

petrol-diesel

मुंबई : देश में पेट्रोल के दाम लगातर आसमान छू रहे हैं और मुंबई भी इससे अछूता नहीं है. मुंबई में सोमवार को पेट्रोल का खुदरा मूल्य बढ़कर 89.44 रुपये प्रति लीटर हो गया. रविवार को यह 89.29 रुपये पर था. वहीं डीजल 17 पैसे बढ़कर 78.33 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. अन्य प्रमुख मेट्रो शहरों की तुलना में मुंबई में ईंधन की कीमतें सर्वाधिक हैं.

हालांकि, इंडियन ऑइल के प्रवक्ता ने कहा कि परिवहन की अधिक लागत के कारण कुछ शहरों में ईंधन के दाम मुंबई से ज्यादा हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन शहरों में परभानी, नंदुरबार, नांदेड़, लातूर, जलगांव, बीड, औरंगाबाद और रत्नागिरी समेत अन्य है. यहां पेट्रोल 90 रुपये के ऊपर चल रहा है.

महाराष्ट्र में अन्य राज्यों की तुलना में ईंधन की कीमतें सबसे अधिक हैं क्योंकि यहां पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक यानी 39 प्रतिशत से कुछ अधिक वैट लगता है. इसमें पेट्रोल पर 9 रुपये और डीजल पर एक रुपये का सेस भी शामिल है. राज्य सरकार ने मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में पेट्रोल पर 25 प्रतिशत वैट लगाया है जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में यह 26 प्रतिशत है.

इसी तरह डीजल पर तीन शहरों में 21 प्रतिशत वैट और अन्य शहरों में 22 प्रतिशत वैट है. साथ ही एक रुपये प्रति लीटर का सेस भी लगता है. मुंबई में 31 अगस्त के बाद से अब तक पेट्रोल 2.50 रुपये और डीजल 3.92 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है. इस बीच, राज्य के कई शहरों में पेट्रोल 90 से 91 रुपये प्रति लीटर के बीच बिक रहा है. जैसे परबनी में पेट्रोल 91.27 रुपये और डीजल 79.15 रुपये प्रति लीटर है. यह देश में सबसे अधिक है