Published On : Wed, May 16th, 2018

महाराष्ट्र उपचुनाव: सिर्फ दो सीटें और 25 उम्मीदवार

Voting

Representational Pic

मुंबई : कर्नाटक में चुनावी घमासान खत्म होते ही अब महाराष्ट्र की दो लोकसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव का पारा चढ़ना शुरू हो गया है। कर्नाटक में मिली सफलता से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के हौसले बुलंद हैं और बीजेपी नेताओं ने महाराष्ट्र की दोनों लोकसभा सीटें जीतने का दावा करना शुरू कर दिया है। इन दोनों सीटों पर 25 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र में भंडारा-गोंदिया और पालघर लोकसभा सीटों पर 28 मई को उपचुनाव होना है और इन दो सीटों के लिए कुल 25 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं। भंडारा-गोंदिया सीट पर 18 उम्मीदवारों में मुकाबला है, वहीं पालघर सीट पर सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। भंडारा-गोंदिया में बीजेपी सांसद नाना पटोले के इस्तीफा देने के कारण, जबकि पालघर में सांसद चिंतामन वनगा के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है।

कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए नैशनलिस्ट कॉन्ग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ गठबंधन करने का फैसला किया है। एनसीपी भंडारा-गोंदिया सीट से चुनाव लड़ रही है। इस सीट पर मुख्य लड़ाई बीजेपी के हेमंत पाटले और एनसीपी के मधुकर कुकडे के बीच है। आठ निर्दलीय उम्मीदवार हैं और अन्य आठ दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

वहीं, पालघर सीट पर मामला उलझ गया है। यहां बीजेपी ने कांग्रेस नेता राजेंद्र गावित को अपने पाले में लेते हुए पालघर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है और शिवसेना ने दिवंगत बीजेपी सांसद चिंतामन वनगा के बेटे श्रीनिवास वनगा को टिकट दिया है। मुख्य मुकाबला इन्हीं दोनों के बीच होने की उम्मीद है।