Published On : Wed, Aug 16th, 2017

विद्यार्थियों को सीधे लाभ पहुंचाएगी सरकार की ‘महाडीबीटी’ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वेबसाइट

MahaDBT
नागपुर: स्कॉलरशिप पानेवाले विद्यार्थियों को समय पर स्कॉलरशिप मिल सके और इसका सीधा लाभ केवल और केवल विद्यार्थी ही उठा सके, इस उद्देश्य से ‘महाडीबीटी’ अर्थात(महाराष्ट्र डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांस्फर-mahadbt.gov.in) की नई वेबसाइट वदरान साबित होनेवाली है। महाराष्ट्र सरकार के ‘आपले सरकार’ उपक्रम के तहत यह वेबसाट संचालित होती है। इस वेबसाइट में विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के लिए उनके आधार कार्ड पर दिए गए आधार नंबर को लॉग इन बेस बनाया गया है। जिससे विद्यार्थी कहीं से भी इसे ऑन लाइन ऑपरेट कर सकेंगे।

खास बात यह है कि विद्यार्थी इस वेबसाइट से ना केवल विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे बल्कि किए गए आवेदनों और स्कॉलरशिप की अपडेटेड जानकारियां और काम कहां रुका पड़ा है इसकी भी सूचना मिलती रहेगी। अर्थात किसी भी विद्यार्थी की फाइल ज्यादा दिनों तक किसी अधिकारी की टेबल में नहीं रुक सकती। विद्यार्थी इसकी शिकायत भी कर सकता है। इसी वेबसाइट पर हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है ताकि विद्यार्थी को जहां जरूरत महसूस हो वह इसका इस्तेमाल कर सकता है।

3 अगस्त को इस वेबसाइट का उद्घाटन किया गया था। इसके सफल संचालन के लिए नागपुर जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से 5 बड़े प्रशिक्षण कार्यक्रम भी किए जा चुके हैं। जिसमें महाविद्यालयों, स्कूलों, विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। महाराष्ट्र इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विभाग के तहत संचालित इस वेबसाइट के मार्फत विद्यार्थी 5 विभागों द्वारा चलाए जानेवाले 40 से अधिक योजनाओं का लाभ ले सकेगा। केवल यही नहीं विद्यार्थी इस वेबसाइट में अपना अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड नंबर के अलावा बायोमीट्रिक और मैन्युअल तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वेबसाइट के लिए सभी कॉलेजों और स्कूलों द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है।

जाहिर है अब विद्यार्थियों को पूरी तरह से अपने स्कूल कॉलेजों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। विशेष यह रहेगा कि इस वेबसाइट में अगर विद्यार्थी आधार कार्ड को लॉग इन बेस बनाया हैतो अन्य योजनाओं का लाभ लेने के समय फॉर्म भरने के दौरान उसकी करीब 40 प्रतिशत जानकारियां भरी हुई मिलेंगी। इससे उसके फॉर्म भरने की रफ्तार भी पहले के मुकाबले दोगुनी हो जाएगी।