Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Nagpur City No 1 eNewspaper : Nagpur Today

| | Contact: 8407908145 |
Published On : Thu, Jul 11th, 2019

महा मेट्रो : मिहान डेपो में आटोमेंटिक ट्रेन वॉशिंग प्लांट

नागपूर: महा मेट्रो की ओर से वर्धा मार्ग रिच-१ में प्रत्येक घंटे अप और डाऊन लाईन पर मेट्रो ट्रेन का संचालन किया जा रहा है ! ट्रेन की साफ सफाई के लिए महा मेट्रो की ओर से मिहान डेपो परिसर में आटोमेंटिक ट्रेन वॉशिंग प्लांट लगाया गया है ! प्रतिदिन सुबह ट्रेनों का संचालन होने के पूर्व ट्रेनों की धुलाई और साफ-सफाई इस प्लांट के माध्यम से की जा रही है ! रात के समय ट्रेन डेपो में पहुंचने के बाद धुलाई की जाती है !

आटोमेंटिक वॉशिंग प्लांट का संचालन प्रोग्राम कंट्रोल पैनल द्वारा किया जाता है ! इसमे फोटो इलेक्ट्रिक सेंसर और सेल्स आदि उपकरण लगे हुए है ! कितनी भी लंबाई की ट्रेन की धूलाई और साफ सफाई यहां की जा सकती है ! केवल ३ मिनिट की अल्पअवधि में तीन कोच की ट्रेन की धुलाई और सफाई की जा रही है ! धुलाई का कार्य स्वचलित होने से कम खर्च में कार्य हो रहा है ! सफाई के लिए डीटरजेंट अल्कलाईन का उपयोग किया जाता है !

इस प्लांट मे १००% रिसाईकलिंग वाटर का उपयोग किया जा सकता है ! प्लांट में ट्रेन की धुलाई के वक्त ट्रेन की स्पीड ३ किलोमीटर प्रतिघंटा रखी जाती है ! ३ मिनट की अवधि में ट्रेन के तीनों कोचो को प्लांट में पटरी के दोनों ओर लगे ब्रश आसानी से साफ कर देते है ! आकस्मिक परिस्थिति उत्पन्न होने पर ब्रश अपना काम करना तुरंत बंद कर देते है ! तकनीकी खराबी आने पर आटोमेंटिक वॉशिंग प्लांट का संचालन मानवीय आधार पर भी किया जा सकता है ! बिजली और पाणी की कम खपत में प्लांट कार्य कर रहा है ! प्लांट का संचालन डेपो कंट्रोल सेंटर से किया जाता है ! कंट्रोल पैनल के जरीये ट्रेन के दोनो साईड की सफाई की जाती है ! प्लांट में किसी भी प्रकार का खतरा उत्पन्न होने पर स्वचलित प्लांट अपने-आप बंद हो जाता है !

Stay Updated : Download Our App
Mo. 8407908145