Published On : Mon, May 29th, 2023

आरटीई मे 27.3 KM दूरी पर लगी लौटरी

Advertisement

एनआईसी प्रक्रिया लॉटरी मे धोखेबाज़ी । नागपुर पंचायत समिति कमिटी बर्खास्त हो। पालक आरटीई प्रक्रियाओं को बोगस मान रहे। मुफ़्त शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत प्रवेश में धाँधली के मामले थम नहीं रहे ।

संचालक के नागपुर दौरे पर तीन किलोमीटर से अधिक लॉटरी लगने वाले विषय पर बात की गई थी तब उन्होंने सारा मामला NIC पर डकेल दिया था लेकिन वास्तव में सारी धाँधली NIC द्वारा आरटीई प्रवेश में की गई है यह आज सिद्ध हो चुका है एक तरफ़ लॉटरी लॉजिक में एक3 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले विद्यार्थियों को ही प्रवेश देना है लेकिन ऑनलाइन सिस्टम ने 27 किलोमीटर की अधिक दूरी वाले पत्ते को लॉटरी में शामिल कैसे किया ।

हुड़केवार में रहने विद्यार्थी का नम्बर लॉटरी द्वारा 23NG016196 भारतीय विद्या भवन आसटी मैं हुआ इस मामले में चौंकाने वाली बात यह है कि नागपुर पंचायत समिति द्वारा नियमों को ताक पर रखते हुए इस प्रवेश को निरस्त नहीं किया गया बल्कि प्रतीक्षा सूची में रखकर सामान्य राउंड समाप्त हो गया जिसमें एक विद्यार्थी को शिक्षा के अधिकार से नुक़सान हुआ और इसके लिए नागपुर पंचायत समिति को उनके द्वारा नियमों के उल्लंघन कर दिए गए

प्रवेश के मामलों को देखते हुए समिति को तत्काल बर्खास्त करना चाहिए यह माँग आरटीई एक्शन कमिटी के चेयरमैन मो शाहिद शरीफ ने की है और शिक्षण अधिकारी प्राथमिक द्वारा कार्रवाई की नहीं गई समिति पर तो यह समझा जाएगा कि अधिकारियों के शय पर समिति बोगस प्रवेश दे रही है. NIC वाले प्रकरण में कमिटी जनहित याचिका उच्च न्यायालय में प्रस्तुत करेंगी।