Published On : Mon, Jun 28th, 2021

नागपुर शहर के कपिल नगर पुलिस स्टेशन को जानिये

भाग 21: कपिल नगर पुलिस स्टेशन

कपील नगर पोलिस स्टेशन , नागपुर शहर

नागपुर टुडे : 26 जून, 2019 को स्थापित कपिल नगर पुलिस स्टेशन वर्तमान में वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक (पीआई) अमोल आबासाहेब देशमुख (2006 बैच के एक पीएसआई) के नेतृत्व में काम कर रहा है। पिआय अमोल देशमुख ने पुलिस विभाग में एक लंबा सफर तय किया है इस पुलिसिया जीवन या सफर में उन्होंने अनेक जटिल मामलों की तह तक जाकर उनका पर्दाफाश किया है । आज कपिलनगर पुलिस स्टेशन कुल 86 पुलिस अधिकारी तथा पुलिस कर्मचारी तैनात है ।

कपिलनगर पुलिस स्टेशन की हद में जबलपुर हाइवे पर स्तिथ मोहम्मद अली पेट्रोल पंप – तथागत चौक ( पुर्व- पच्छिम) और आउटर रिंग रोड- कैम्पटी रोड (उत्तर-दक्षिण) के बीच फैला एक लंबा चौड़ा क्षेत्र शामिल है करीब 12 किलोमीटर में फैले क्षेत्राधिकार में करीब 2 लाख की घनी आबादी रहती है। इन इलाकों में अंगुलिमाल नगर, म्हाडा कॉलोनी, कामगार नगर, जगदम्बा नगर अति-संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण इन इलाकों में काफी चौकसी बरतनी पड़ती है । इस क्षेत्र में उप्पलवाड़ी साथ ही उत्तर नागपुर का प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र भी कपिल नगर पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है।

कपिल नगर पुलिस स्टेशन में कुल चार बीट शामिल हैं: शेंडे नगर बीट (बीट मार्शल – एनपीसी जैशील नंदेश्वर – मोबाइल: 9049800752), समता नगर बीट (बीट मार्शल – एनपीसी प्रेम लाल – मोबाइल: 9764871282), कामगार नगर बीट (बीट मार्शल – एनपीसी शहजाद – मोबाइल: 9823309479) और खासा बीट (एनपीसी भीमराव सोनटके – मोबाइल: 7219552302) है , पीएसआई भरत जाधव (मोबाइल नंबर: 9765860359) कपिल नगर पुलिस के डीबी दस्ते का नेतृत्व करते हैं।

वरिष्ठ पोलिस निरीक्षक अमोल देशमुख, कपील नगर पोलिस स्टेशन , नागपुर शहर

नागपुर टुडे से बात करते हुए पुलिस निरीक्षक अमोल देशमुख ने जानकारी दी कि कैसे उन्होंने कपिल नगर पुलिस ने क्षेत्र में अवैध गतिविधियां को रोकने के लिए कई कड़े उपाय किए हैं जो की आसपास के क्षेत्र में आएदिन होनेवाले उपद्रव के पीछे मुख्य कारण थे। पीआई देशमुख ने पुलिस आयुक्त (सीपी)अमितेश कुमार, पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) जोन 5 नीलोत्पल के निर्देशों के बाद क्षेत्र में कुख्यात और शातिर अपराधियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई तेज कर रखी है जिसकी वजह से काफी हद तक सभी तरह के अपराधों पर अंकुश लग पाया है ।

नागरिकों की समस्या सुनते हुवे – वरिष्ठ पोलिस निरीक्षक अमोल देशमुख , कपील नगर पोलिस स्टेशन , नागपुर शहर

पुलिस और समाज के बीच की खाई को पाटने के लिए, पीआई अमोल देशमुख ने पहले ही अपना निजी मोबाइल नंबर – 9923103152 – स्थानीय लोगों के साथ साझा कर दिया है और उन्हें सलाह दी है कि किसी भी आपात स्थिति के मामले में या यदि कोई गोपनीय जानकारी साझा करना चाहता है तो उन्हें सीधे कॉल करें। उनका नाम हमेशा गोपनीय रखा जाएगा ऐसा उन्होंने आश्वासन दिया। इसी तरह कोई भी नागरिक कपिल नगर पुलिस से उनके लैंडलाइन नंबर 0710-2971652 पर 24 घंटे संपर्क कर सकता है।

वृक्षारोपण कपील नगर पोलिस स्टेशन , नागपुर शहर

स्थानीय बातचीत का महत्व :
परिसर में आएदिन “शांतता मीटिंग्स, मोहल्ला मीटिंग्स और सीनियर सिटीजन मीटिंग्स के अलावा उनकी शिकायतों को सुनने के लिए, कपिल नगर पुलिस नागरिकों, स्थानीय नगरसेवकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और व्यापार मालिकों के साथ समन्वय साधकर उनके संपर्क में रहती है ताकि उनके प्रश्नों को स्वीकार किया जा सके। इसके अलावा कपिल नगर पुलिस ने नागरिकों की शिकायतों को जल्द से जल्द दूर करने के लिए कई व्हाट्सएप ग्रुप बनाए हैं,ऐसा ”पीआई अमोल देशमुख ने कहा।

रोल कॉल- कपील नगर पोलिस स्टेशन के अधिकारी तथा कर्मचारी

क्षेत्र में आपराधिक गतिविधियां और अनियमितताओं को रोकने के लिए कड़ी कानूनी कार्रवाई :
“क्षेत्र में चोरी की बढ़ती घटनाओं के कारण, कपिल नगर पुलिस ने सीपी अमितेश कुमार और डीसीपी नीलोत्पल की देखरेख में क्षेत्र के अपराधियों तथा अवैध शराब और जुआ कारोबार के खिलाफ संगठित कार्रवाई शुरू की है। पीआई देशमुख ने कहा कि कपिल नगर पुलिस ने एमपीडीए के तहत तीन कार्रवाई की है । इलाके में हमेशा शांति बनी रहे इसके लिए चार शातिर गुंडों को जिलाबदर करने का प्रस्ताव भेजा है।

कपील नगर पुलिस स्टेशन के डीबी टीम के साथ डीबी इंचार्ज पुलिस सबइंस्पेक्टर ( psi) भारत जाधव, मोबाईल नंबर – 9765860359

ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान माता-पिता अपने वार्ड की निगरानी करें:
“ऑनलाइन कक्षाओं के कारण कुछ बच्चे साइबर अपराध की चपेट में आ गए हैं। ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए मैं अभिभावकों से ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान अपने बच्चों की निगरानी करने का आग्रह करना चाहूंगा। इसके अलावा मैं नागरिकों से सड़क की ओर एक अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरा लगाने की अपील करना चाहता हूं, क्योंकि सिटी ऑपरेटिंग सेंटर (सीओसी) कैमरे केवल क्षेत्र की मुख्य सड़कों को कवर कर रहे हैं, ”पीआई अमोल देशमुख ने कहा।

कपील नगर पोलिस स्टेशन परिसर का नक्शा

नागरिकों को उनके क्षेत्रीय पुलिस स्टेशन के बारे में सूचित करने के लिए, नागपुर टुडे एक विशेष श्रृंखला के साथ आया – अपने पुलिस स्टेशन को जानिये – आम जनता के लिए पुलिस स्टेशन के बारे में सभी आवश्यक जानकारी को सक्षम करने के लिए। रिपोर्ट में आपको संबंधित पुलिस थानों के पुलिस निरीक्षक, किसी आपात स्थिति में उनसे संपर्क करने के तरीके, क्षेत्र में अधिकारी के भविष्य के लक्ष्यों आदि के बारे में जानकारी मिलेगी।

समता नगर बीट- ( बीट मार्शल- नायक पुलिस कॉन्स्टेबल प्रेम लाल , मोबाईल नंबर – 9764871282)

शेंडे नगर बीट – ( बीट मार्शल -नायक पुलिस कॉन्स्टेबल जैशील नंदेश्वर , मोबा.- 9049800752)

ख़साला बीट – ( बीट मार्शल – नायक पुलिस कॉन्स्टेबल भिमराव सोनटके , मोबाईल नंबर- 7219552302 )

कामगार नगर बीट – ( बीट मार्शल- नायक पुलिस कॉन्स्टेबल सैझाद, मोबाईल नंबर- 9823309479 )

रविकांत कांबले