| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sun, May 23rd, 2021
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    नागपुर शहर के कलमना पुलिस स्टेशन को जानिये

    नागपुर टुडे भाग – 16 – कलमना पुलिस स्टेशन

    कलमना पोलिस स्टेशन नागपुर शहर

    नागपुर टुडे : कलमना पुलिस थाने की नीव 15 अगस्त 1997 को रखी गई थी इसे लकड़गंज पुलिस थाने के कुछ क्षेत्र को विभाजित कर बनाया गया था । आज इस पुलिस थाने के प्रभारी वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विश्वनाथ हेमलू चव्हाण हैं वे 2005 बॅच के पीएसआई हैं । शातिर और आदतन अपराधी तत्वों के खिलाफ बेहद सख्त रवैया अपनाने वाले श्री. चव्हाण को पुलिस विभाग में एक निडर-साहसी पुलिस अधिकारी के नाम से जाना जाता है । इस पुलिस स्टेशन में कुल 111 पुलिसकर्मी एवं 10 पुलिस अधिकारी कार्यरत हैं ।

    शहर के कलमना पुलिस थाने के अंतर्गत करीब 28 किलोमीटर का लंबा परिसर आता है । कलमना पुलिस थाने के तहत आनेवाली आबादी करीब 2.5 लाख नागरिको की बताई जाती है । इस इलाके में जनसंख्या का घनत्व शहर के अन्य इलाकों की अपेक्षा कुछ ज्यादा है क्योकि यहां देश के दुसरे राज्यो तथा दूर-दराज से नागपुर शहर में अपनी रोजीरोटी कमाने आये गरीब मजदूरवर्ग का बसेरा बहुत ज्यादा मात्रा में है । कलमना पुलिस थाने का इलाका पूर्व दिशा में धारगांव से लेकर पश्चिम में कलमना-वंजरा तक और उत्तर में रिलायंस पेट्रोल पंप, कामठी रोड से लेकर दक्षिण दिशा में मिनी माता नगर स्लम एरिया तक फैला है ।

    शहर के प्रसिद्ध कृषि उत्पादन बाजार समिति को कलमना बाजार के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल इसे विदर्भ का सबसे बड़ा कृषिबाज़ार माना जाता है । वर्तमान में यह भव्य बाज़ार कलमना पुलिस थाने के अंतर्गत आता है जहां रोजाना लाखों किसान अपनी उपज बेचने आया करते है। इसके अलावा इस थाने के अंतर्गत एक रेलवे स्टेशन, एक रेलवे यार्ड, राष्ट्रीय राजमार्ग 6 तथा आरटीओ नागपुर का पूर्व कार्यालय, धारगांव ग्राम पंचायत एवं पवनगांव ग्राम पंचायत भी इसकी हद में आते है ।

    कलमना पुलिस स्टेशन में भरतवाड़ा बीट (बीट मार्शल – पीसी भूषण शाहूखेड़े – मोबाइल नंबर: 9561117705), डिप्टी सिंगल बीट (बीट मार्शल – एनपीसी अतुल पित्तलवार – मोबाइल नंबर: 8999591594), गुलशन महार बीट (बीट मार्शल – पीसी संदीप यादव- मोबाइल नंबर: 8999471257) और कलमना गांव बीट (बीट मार्शल – एचसी संजय रामटेके – मोबाइल नंबर: 7020174171), यह चार मुख्य बीट हैं. चार बीट में विजय नगर स्लम, डिप्टी सिंगल स्लम, मिनी माता नगर स्लम और चिखली स्लम एरिया शामिल हैं। तेजतर्रार एपीआई उल्लास राठोड़ (मोबाइल नंबर: 8888839810) कलमना पुलिस के डीबी दस्ते का नेतृत्व कर रहे हैं ।

    वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विश्वनाथ चव्हाण – कलमना पोलिस स्टेशन नागपुर शहर

    नागपुर टुडे के प्रतिनिधि से बात करते हुए वरिष्ठ पीआई विश्वनाथ चव्हाण ने नागरिकों और पुलिस के बीच की दूरी को कम करने के लिए कलमना पुलिस के सार्थक प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि, हमारे पुलिसकर्मी उपद्रवियों और अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए क्षेत्र में रोज़ाना दिन और रात में गश्त लगाते हैं साथ ही बीच-बीच मे बस्तियों में रूट मार्च भी करते हैं । श्री. चव्हाण ने पदभार संभालते ही इलाके के नागरिकों से अपना मोबाइल नंबर साझा (9870212335) कर रखा है उन्होंने नागरिकों से आवाहन किया है कि, कोई भी आपातकालीन स्थिति आने पर या 24 घंटे में कभी भी कानून से संबंधित कोई समस्या या तकलीफ होने पर नागरिक बगैर किसी हिचकिचाहट के उनसे संपर्क कर सकते हैं । क्षेत्र में रहनेवाला कोई भी नागरिक अगर किसी संदिग्ध या आपराधिक छबिवाले व्यक्तियों की गतिविधियों के बारे में जानकारी देना चाहे तो बेखौफ होकर दे सकते हैं. जानकारी देनेवाले व्यक्ति की पहचान हमेशा गुप्त रखी जाएगी ।

    रोल कॉल – कलमना पुलिस स्टेशन के कर्मचारी व अधिकारी

    स्थानीय लोगों से नियमित संवाद:
    कलमना थाने के पुलिसकर्मी गश्त करते समय स्थानीय लोगों, व्यापारियों के समूहों और जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर उनकी समस्याओं और परिस्थितियों के बारे में जानकारी हासिल करते हैं. इसके अलावा पुलिसकर्मी नियमित रूप से मोहल्ला बैठक, वरिष्ठ नागरिक बैठक एवं अन्य बैठकों का भी आयोजन करते हैं । इन बैठकों में नागरिकगण पुलिसकर्मियों को अपनी समस्याओं से अवगत कराते हैं. श्री. चव्हाण ने कहा कि कलमना पुलिस ने इलाके में कुछएक विशेष पुलिस दूत भी नियुक्त किए हैं और नागरिकों की समस्यओं को बेहतर समझने के लिए वॉटसॅप ग्रुप भी बनाए हैं जिसका फायदा उन्हें मिल रहा है ।

    डीबी पथक के साथ डिबी इंचार्ज सहाय्यक पुलिस निरीक्षक उल्लास राठोड़ मोबाईल नंबर – 8888839810
    कलमना पुलिस स्टेशन नागपुर शहर

    सड़क दुर्घटनाएं रोकने लगाने के लिए विशेष नाकाबंदी :
    शहर के बाहरी हिस्सों पर स्थित विशेषतः दूरदराज वाले इलाके होने के कारण कलमना पुलिस थाने के अंतर्गत जिले के कई गांवों को शहर से जोड़ने वाली सड़कें यहां से गुजरती हैं । शहर के अन्य हिस्सों की तरह यहां भी कई स्थानों पर 24 घंटे विकासकार्य या जनहित में निर्माण कार्य जारी है. इस क्षेत्र में सड़क दुर्घटनाओं के मामलों में मामूली बढ़ोतरी हुई थी मगर यातायात व्यवस्था को सुचारू कर सतर्कता बरतकर इसमे कुछ हद तक नियंत्रण पा लिया गया है । इसीतरह कलमना पुलिस ने सड़कों पर रोज़ाना नाकाबंदी करके वाहनों की गति को काफी हद तक नियंत्रित किया है जिसकी वजह से सड़क दुर्घटनाओं में काफी कमी आई है क्षेत्र में कई दुर्घटना संभावित स्थान हैं. परिणामस्वरूप कलमना पुलिस ने ऐसे इलाके में गश्त बढ़ा दी है. लेकिन साथ ही पुलिसकर्मियों एवं अधिकारियों को वाहन चलाते समय चालकों को अधिक पूछताछ और परेशान न करने के निर्देश भी दिए गए हैं. चव्हाण का कहना है कि यह कार्यप्रणाली पुलिस को दुर्घटनाएं कम करने में काफी मददगार साबित हुई हैं ।

    बिट मार्शल पुलिस कॉस्टेबल भुषन शाहूखेड़े भरतवाडा बिट , मोबाईल नंबर –
    9561117705

    बिट मार्शल नायक पुलिस कांस्टेबल अतुल पित्तलवार डिप्टी सिंघल बीट, मोबाईल नंबर – 8999591594

    शातिर और वांछित अपराधियों पर रखी जा रही कड़ी नज़र:
    मा.पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार, डीसीपी ज़ोन 5, श्री.नीलोत्पल और एसीपी रोशन पंडित के आदेशानुसार कलमना पुलिस थाने के अंतर्गत आने वाले इलाके में शातिर और वांछित अपराधियों की एक सूची तैयार की गई है । वरिष्ठ पीआई चव्हाण ने बताया कि, पुलिस 24 घंटे इन कुख्यात अपराधियों पर कड़ी नज़र रख रही है. अपराधियों पर कड़ा शिकंजा कसने की वजह से उनमें खौफ पैदा हो गया है जिसकी वजह से इलाके में गंभीर अपराधों में काफी हद तक कमी आई है । कलमना पुलिस ने मकोका के अंतर्गत एक मामला और एमपीडीए के अंतर्गत चार मामले दर्ज किए हैं. पिछ्ले दो वर्षों में 15 अपराधियों को तड़ीपार घोषित किया गया है. श्री. चव्हाण ने क्षेत्र के अपराधी और असामाजिक तत्वों को सख्त चेतावनी दी है कि यदि कोई इलाके का अमन और शांति को बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई कर जेल भेजा जाएगा ।

    बिट मार्शल पुलिस कांस्टेबल संदीप यादव गुलशन महार बीट, मोबाईल नंबर – 8999471257

    बीट मार्शल हेड कॉन्स्टेबल संजय रामटेके कलमना गाव बीट , मोबाईल नंबर 7020174171

    ‘ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार न बनें’
    आज इंटरनेट के युग में सोशल मीडिया के ज़रिए शातिर सायबर अपराधी भोले-भाले लोगों को ठगने के लिए कई हथकंडे अपना रहे हैं. ऐसी घटनाओं से बचने के लिए खुद को शिक्षित करना बहुत ज़रूरी है. चव्हाण ने नागरिकों से आवाहन किया है कि वे अपनी व्यक्तिगत जानकारी, बैंक खाता संबंधित जानकारी या ओटीपी सोशल मीडिया या कॉल पर किसी के साथ शेयर न करें । इस बारे में अगर नागरिक खुद सावधान और सचेत रहें तो ऐसी धोखाधड़ी की घटनाएं घट नही पाएगी ।

    कलमना पोलिस स्टेशन परिसर का नक्शा

    नागरिकों को उनके नज़दीकी पुलिस थाने के बारे में जानकारी देने के लिए, नागपुर टुडे ने लेखों की एक विशेष श्रृंखला ‘अपने पुलिस स्टेशन को जानें’ शुरु की है. इन लेखों के माध्यम से नागरिकों को अपने नज़दीकी पुलिस स्टेशन के बारे में सभी जानकारी प्राप्त हो सकती है. आपातकालीन स्थिति में नज़दीकी पुलिस थाने के पुलिस निरीक्षक एवं अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से संपर्क करने के संबंधित जानकारी दी गई है. साथ ही पुलिस थानों के अधिकारियों के भविष्य की योजनाओं पर भी प्रकाश डाला गया है.
    – रविकांत कांबले

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145