Published On : Tue, Jan 14th, 2020

व्यापारिक क्षेत्र स्थित इतवारी स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित करे -मोटवानी

Advertisement

हावड़ा से आने जाने वाली सभी ट्रेनों को इतवारी में स्टॉपेज दे। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक बुधवार को जोनल मुख्यालय पर महाप्रबंधक गौतम बैनर्जी की अध्यक्षता, महाप्रबंधक सचिव हिमांशु जैन व सचिव उपमहाप्रबंधक साकेत रंजन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों व छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र राज्य के विभिन्न श्रेणियों व समितियों से नामांकित सदस्यों की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई।

नागपुर से नाग विदर्भ चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि जोनल रेलवे सलाहकार समिति (ZRUCC) सदस्य प्रताप मोटवानी ने सभा में इतवारी रेलवे स्टेशन को टर्मिनल के रूप में शीघ्र विकसित करने की मांग की।हावड़ा से आने वाली सभी ट्रेनों को इतवारी में स्टॉपेज देने की मांग की।इतवारी स्टेशन में पूर्व द्वार को विकसित करने और सुविधाएं बढ़ाने की मांग की।

इतवारी स्टेशन पर प्लेटफ़ॉर्म चौड़े और लंबे करने की मांग की ,क्यो की वर्तमान मे इतवारी से शिवनाथ और बिलासपुर इंटरसिटी ट्रैन शुरू होने से यह ट्रैन 1 किलोमीटर तक लंबी होने से प्लेटफ़ॉर्म छोटे होने से यात्रियों को बारिश और धूप में बेहद असुविधा होती है।

यात्रियों को इतवारी से समस्त नागपुर में जाने के लिए रियायती दर पर बस सेवा उपलब्ध करवाने ,कुलियों की संख्या बढ़ाने की मांग की, नागपुर से छिंदवाड़ा ब्रॉडगेज लाइन अतिशीघ्र पूरी कर दिन मैं 3 ट्रेनें इतवारी से शुरू करने की मांग की।नागपुर नागभीड़ नैरोगेज बन्द होने पर अतिशीघ्र ब्राडगेज लाइन का कार्य शुरू करने की मांग की।।इतवारी से हावड़ा दुरंतो ट्रैन शुरू करना, तीर्थ स्थलीरामटेक से शेगाव और शिरडी तक ट्रेन शुरू करने और नागपुर बालाघाट ट्रैन पुनः शुरू करने की मांग की ।

मोटवानी ने जी एम बेनर्जी से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की जोनल रेलवे सलाहकार समिति की मीटिंग 15 माह बाद होने से जो कमेटी का समय पूरा होने से कमेटी का कार्यकाल 2 वर्षो तक बढ़ाने की मांग की।

जी एम से आग्रह किया कि जब भी वे नागपुर दौरे पर आते है तब 13 लाख व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था नाग विदर्भ चेम्बर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियो को बुला कर संशिप्त सभा लेकर व्यापारियों और रेलवे यात्रियों की समस्याओं का समाधान करें।नागपुर मंडल में रेलवे से जुड़े प्रोग्रामो में जोनल रेलवे सलाहकार समिती के सदस्यों को ससम्मान आमंत्रित करें जी एम गौतम बेनर्जी ने मोटवानी द्वारा रखे सभी सुझाओ को अतिशीघ्र अमल में लाने का आश्वासन दिया।

बैठक में गाड़ी संख्या 12409/12410 गौड़वाना एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने ,हावड़ा – मुम्बई रूट में बिलासपुर से नागपुर के बीच एक भी ट्रेन हरिद्वार के लिए एक भी ट्रेन नहीं हैं.

मोटवानी के अनुसार गोंदिया के सदस्यों ने सुझाव दिए कि
गाड़ी संख्या 12855/12856 इंटरसिटी एक्सप्रेस और गाड़ी संख्या 18239/18240 शिवनाथ एक्सप्रेस को नागपुर आगे अजनी स्टेशन तक विस्तार करने की मांग रखी गयी हैं, यह दोनों ट्रेन पहले नागपुर तक चलती थी, लेकिन विगत साल से इनको नागपुर पहले इतवारी तक ही सीमित कर दिया गया हैं। जिसके कारण आम यात्रियों को नागपुर मुख्य शहर पहुंचने में अधिक व्यय के साथ भारी असुविधा का सामना व कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं।

कामठी के 85 साल के सबसे वरिष्ठ सदस्य मुरारीलाल शर्मा का जी एम द्वारा सत्कार किया गया।

बैठक में सदस्य छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा महामंत्री गिरधर गुप्ता, दीपक शर्मा तिल्दा नेवरा, राजेन्द्र कुमार अग्रवाल रायगढ़, राजेश शर्मा भाटापारा, किशोर सिंह ठाकुर भाटापारा, संजय कोपुलवार रायपुर, नरेश नंदे जशपुर, तुलसीराम कौशिक कांसाबेल, थानसिंग दीवान बागबाहरा, पीएसएस शर्मा बिलासपुर, जेम्स नेचीकट्टू दुर्ग, कुलवंत सिंह सलूजा चांपा, जयकिशन केड़िया बाराद्वार, सुरेश एच लाल राजनांदगांव, राजेन्द्र अग्रवाल राजू बिलासपुर, नारायण भूषणीया रायपुर, प्रवीण चन्द्र झा बिलासपुर, अरुण अग्रवाल विश्रामपुर, संजय मित्तल बिलासपुर, देवीदास वाधवानी बिलासपुर डॉ निर्मला शर्मा कोरबा, मध्यप्रदेश से अनिल कुमार गुप्ता शहडोल, सलीम खान शहडोल, राकेश प्रताप सिंग उमरिया, सत्येंद्र सिंह ठाकुर छिंदवाड़ा, शैलेंद्र शेठी वारासिवनी, , चीनू अजमेरा गोंदिया, महेश आहूजा गोंदिया, प्रितपाल सिंह भाटिया देवरी, राधेश्याम हटवार कामठी, मुरारीलाल शर्मा कामठी, विजय भोलाराम डेकाटे तुमसर, संजय होमराज गजपूरे नागभीड ,चंद्रपुर तथा नागपुर से DRUCC सदस्य आनंद कारिया भी उपस्थित थे।

प्रताप मोटवानी ZRUCC सदस्य दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे
फ़ोटो में
1)महाप्रबंधक गौतम बैनर्जी , ए जी एम प्रमोद कुमार। महाप्रबंधक सचिव हिमांशु जैन व सचिव उपमहाप्रबंधक साकेत रंजन ।
2) सदस्य प्रताप मोटवानी को स्मृति चिन्ह बुके और गिफ्ट देते हुए।