Published On : Tue, Aug 25th, 2020

आईपीएल के सबसे बड़े इम्पोर्ट्स


फुटबॉल में इंग्लिश प्रीमियर लीग की तरह ही, भारत की क्रिकेट की प्रीमियर लीग में स्टार खिलाड़ियों की बहुतायत है – इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि शायद, इनमें से कई बड़े खिलाड़ी दूसरे देशों से हैं और अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए उन्हें निश्चित ही अच्छा भुगतान किया गया है। 2008 में अपने उद्घाटन संस्करण के बाद से खेल की लोकप्रियता कभी भी सवालों के घेरे में नहीं रही है और लंबे इंतजार के बाद, हम इस धरती की कुछ बेहतरीन क्रिकेट प्रतिभाओं को, अंततः खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अपने कौशल का प्रदर्शन करते हुए जल्द ही देखेंगे।

पैट कमिंस, कोलकाता नाइट राइडर्स। 15.5 करोड़

आईपीएल नीलामी के इतिहास में और इस सूची में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलियाई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर दो बार चैंपियन रहे हैं। कम आयु में शुरू करके, महज़ 18 वर्ष की आयु में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले, तेज़ गेंदबाज और राइट-हैण्डेड बल्लेबाज ने निश्चित रूप से अपनी काबिलियत दिखाई है। कमिंस के लिए भी वर्ष की शुरुआत बहुत ही शानदार रही है, दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ़ एकदिवसीय श्रृंखला में काफ़ी मजबूत प्रदर्शन रहा और वह चाहेंगे कि अच्छी फॉर्म में बने रहें – प्रशंसकों को उम्मीद रहेगी कि वह कुछ सप्ताह में आईपीएल तक इसे सफलतापूर्वक बनाए रखें और स्टार परफॉरमेंस देना जारी रखें।

Advertisement

सुनील नारायण, कोलकाता नाइट राइडर्स। 12.5 करोड़

Advertisement

त्रिनिदाद के रहने वाले 32 वर्षीय, ऑफ़-ब्रेक गेंदबाज, केकेआर के गेंदबाजी हमले के मुख्य आधार रहे हैं और टी20 में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। खिलाड़ी की कुछ आलोचना भी हुई थी क्योंकि उनकी गेंदबाजी करने के कुछ हिस्सों को अवैध माना गया था – हालांकि इसके कारण खिलाड़ी को खेलने से नहीं हटाया गया, कुछ समायोजन आवश्यक माना गया था। केकेआर को अब भी खिलाड़ी पर बहुत अधिक भरोसा है और उम्मीद है कि वह सितंबर में यूएई आईपीएल लीग में मजबूत प्रदर्शन जारी रखेंगे।

बेन स्टोक्स, राजस्थान रॉयल्स। 12.5 करोड़

न्यूजीलैंड में जन्मे इंग्लिश क्रिकेटर की, 2017 में राइज़िंग पुणे सुपरजायंट द्वारा 14.5 करोड़ की रिकॉर्ड कीमत पर चुने जाने के बाद, बहुत प्रशंसा हुई थी- एक आक्रामक खिलाड़ी जो प्रभावशाली स्ट्रोक खेलने के साथ-साथ त्वरित गेंदबाजी करते हैं, किसी भी टीम को एक्स-फ़ैक्टर इम्पेटस के साथ खेलने की योग्यता प्रदान करने की क्षमता उनमें है। आईपीएल के 11वें संस्करण में, उन्होंने 13 मैचों में 196 रन बनाए और 222 गेंदों पर 8 विकेट लिए – उन्हें उम्मीद है कि इस बार, और भी मजबूत प्रदर्शन कर पाएंगे। फ़िलहाल पाकिस्तान के विरुद्ध श्रृंखला में फ़ाइनल टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं, उनके पास आईपीएल की तैयारी के लिए कुछ ही सप्ताह में काफ़ी समय होगा।

राशिद खान, सनराइज़र्स हैदराबाद। 9 करोड़

अफ़गानिस्तान में जन्मे, युवा 21 वर्षीय खिलाड़ी आज जहां हैं, उसे पाने में उनकी यात्रा काफ़ी उल्लेखनीय रही है – युद्धग्रस्त अफ़गानिस्तान में बड़े होते हुए वह क्रिकेट की गेंद के साथ कई प्रभावशाली उपलब्धियाँ प्राप्त करके तेज़ी से उन्नति करने में सक्षम रहे क्योंकि उनकी क्षमता लगातार उच्च प्रदर्शन में बदलती गई। वह 2018 में अफ़गानिस्तान के पहले टेस्ट मैच में खेलने वाले पहले 11 क्रिकेटरों में से एक थे, जबकि 2018 के आईपीएल संस्करण में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी थे-2018 के आईपीएल संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी – ऐसे युवा खिलाड़ी के लिए कुछ शानदार उपलब्धियां और कुछ ऐसा जिसे वह इस वर्ष भी दोहराने की उम्मीद करेंगे।

आईपीएल जैसे-जैसे वर्ष-प्रति-वर्ष लोकप्रिय होता जा रहा है, संभावना है कि अधिक स्टार मूल्य के साथ और अधिक बड़े नाम हमारे सामने आएं क्योंकि आईपीएल, प्रीमियर क्रिकेटिंग प्रतियोगिता के रूप में, अपने आप को प्रदर्शित करना जारी रखे हुए है और यहां तक ​​कि उच्च स्तरीय क्रिकेट के असली केंद्र के रूप में भारत को सुदृढ़ करने के लिए भी आगे आ सकता है।

इन उच्च स्तरीय इम्पोर्ट्स के समावेशन का खरीदार पर भी बड़ा प्रभाव पड़ता है – किसी टीम में इन प्रतिभाशाली अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के शामिल करने से निश्चित रूप से इसमें बदलाव आ सकता है कि टीमों का, ख़ासकर जब कि वे थोड़े समय के लिए बाहर रहे हों, पूर्वानुमान लगाए हुए प्रदर्शन का आकलन बुकीज़ किस प्रकार से करते हैं – इनमें से कई इम्पोर्ट्स की अबू धाबी में आगामी आईपीएल के शुरुआती रोस्टर के लिए पुष्टि की जा रही है – प्रशंसक निश्चित रूप से आगामी खेलों में कुछ शानदार संभावनाओं की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि इंडिया’ज़ क्रिकेट बेटिंग बाज़ार में तेज़ी के साथ सुधार जारी है। यह क्रिकेट और सामान्य रूप से खेल सट्टेबाजी के लिए विद्यमान अंतहीन बोनस प्रस्तावों के कारण है, जिसमें सट्टेबाजी समीक्षा और गाइड भी उपलब्ध हैं।

आईपीएल लगभग छह माह की देरी के बाद, अब से कुछ सप्ताह बाद होने के लिए तैयार है – यह आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक चलेगा और प्रशंसक अंततः अपने पसंदीदा स्थानीय और इम्पोर्ट किए हुए खिलाड़ियों को खेलते हुए एक बार फिर देख सकते हैं – बहुत सारे खिलाड़ी काफ़ी लंबे समय तक एक्शन से बाहर रहे हैं जिससे कुछ बहुत बड़े उतार-चढ़ावों की भी संभावना हो सकती है, जिनके कारण कुछ बहुत ही आश्चर्यजनक परिणामों की संभावनाओं के द्वारा खुलते हैं। यह कार्यक्रम स्टार स्पोर्ट्स चैनल धारकों के लिए टेलीविजन पर और दूसरों के लिए  डिज़नी + हॉटस्टार , दोनों पर, प्रसारित किया जाएगा। Jio ग्राहक सभी खेलों तक मुफ्त में एक्सेस कर पाएंगे – अब बड़ी उम्मीद यह है कि अगले कुछ दिनों में अबू धाबी में खिलाड़ियों के पहुंचना शुरू होने में और देरी नहीं होगी।

Advertisement

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement