Published On : Tue, Nov 30th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

IPL 2022 Retention players list: धोनी-कोहली रिटेन, हार्दिक-सुरेश रैना बाहर, पढ़ें रिटेंशन की पूरी लिस्ट

IPL 2022 Retention players list: इंडियन प्रीमियर लीग-2022 के मेगा ऑक्शन से पहले सभी पुरानी टीमों ने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत जैसे बड़े नामों को उनकी टीमों ने रिटेन किया है. जबकि राशिद खान, डेविड वॉर्नर, हार्दिक पंड्या, शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों को रिलीज़ कर दिया गया है.

आईपीएल के नए सीजन में कुल 10 टीमों को हिस्सा लेना है, जबकि दिसंबर के आखिरी हफ्ते या जनवरी के पहले हफ्ते में मेगा ऑक्शन होगा. ऐसे में कई बड़े नामों की इस बार ऑक्शन में बोली लगनी तय है.

आईपीएल की किस टीम ने कितने रुपयों में खिलाड़ियों को रिटेन किया है और किन खिलाड़ियों की छुट्टी हो गई है, यहां पूरी लिस्ट पढ़ें…

चेन्नई सुपर किंग्स: रवींद्र जडेजा (16 करोड़), महेंद्र सिंह धोनी (12 करोड़), मोईन अली (8 करोड़), ऋतुराज गायकवाड़ (6 करोड़)

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (16 करोड़), जसप्रीत बुमराह (12 करोड़), सूर्यकुमार यादव (8 करोड़), कीरोन पोलार्ड (6 करोड़)

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (16 करोड़), अक्षर पटेल (9 करोड़), पृथ्वी शॉ (7.5 करोड़), एनरिक नोर्किया (6.5 करोड़)

पंजाब किंग्स: मयंक अग्रवाल (12 करोड़), अर्शदीप सिंह (4 करोड़)

कोलकाता नाइट राइडर्स: आंद्रे रसेल (12 करोड़), वरुण चक्रवर्ती (8 करोड़), वेंकटेश अय्यर (8 करोड़), सुनील नरेन (6 करोड़)

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (14 करोड़), जोस बटलर (10 करोड़), यशस्वी जयसवाल (4 करोड़)

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (14 करोड़), अब्दुल समद (4 करोड़), उमरान मलिक (4 करोड़)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (15 करोड़), ग्लेन मैक्सवेल (11 करोड़), मोहम्मद सिराज ( 7 करोड़)

हर किसी को हैरान कर गए ये फैसले…

मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, ईशान किशन, ट्रेंट बोल्ट जैसे बड़े नामों को रिटेन नहीं किया है. ऐसे में इन खिलाड़ियों को अब ऑक्शन में जाना पड़ेगा.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भी बड़े खिलाड़ियों का साथ छोड़ दिया है, आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल जैसे बड़े खिलाड़ियों को आरसीबी ने जगह नहीं दी है.

पंजाब किंग्स ने कप्तान केएल राहुल को रिटेन नहीं किया है, इसके अलावा मोहम्मद शमी, शाहरुख खान जैसे खिलाड़ियों को भी रिलीज़ किया गया है.

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से डेविड वॉर्नर, राशिद खान को बाहर कर दिया गया है. हैदराबाद की टीम से भुवनेश्नर कुमार, मोहम्मद नबी जैसे बड़े खिलाड़ी भी बाहर हो गए हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स ने मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना को रिटेन नहीं किया है, जो हैरान करने वाला है. ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, सैम कुरेन जैसे खिलाड़ियों को भी चेन्नई ने रिटेन नहीं किया है.

दिल्ली कैपिटल्स से शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा जैसे बड़े खिलाड़ियों की छुट्टी हो गई है. दिल्ली की टीम ने आवेश खान को भी रिटेन नहीं किया है, जो आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर थे.

कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने कप्तान इयॉन मोर्गन को ही रिटेन नहीं किया है, जबकि युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को भी रिटेन नहीं किया गया है. शाकिब अल हसन, लॉकी फर्ग्युसन, नीतीश राणा जैसे खिलाड़ियों को भी कोलकाता ने अपने साथ नहीं रखा है.

राजस्थान रॉयल्स की ओर से जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स, क्रिस मोरिस, जयदेव उनादकट, राहुल तेवतिया, रियान पराग जैसे नामों को रिलीज़ कर दिया है.