Published On : Tue, Aug 21st, 2018

भारत 15 देशों को 34 रु. पैट्रोल व 29 देशों को 37 रु. में बेच रहा है डीजल

Advertisement

भारत 15 देशों को 34 रुपए लीटर पैट्रोल व 29 देशों को 37 रुपए लीटर डीजल बेच रहा है, जबकि देशवासियों को सरकार द्वारा यही डीजल व पैट्रोल दोगुने से भी अधिक दामों में बेचा जा रहा है। यह खुलासा आर.टी.आई. के माध्यम से मिली रिपोर्ट में हुआ है।

आर.टी.आई. कार्यकत्र्ता पंजाब रोहित सभ्रवाल ने बताया कि देश में दिन-प्रतिदिन तेल के बढ़ते दामों से जनता में हाहाकार मचा हुआ है, जिसका असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है।

इस संबंध में जब उन्होंने आर.टी.आई. के अंतर्गत मिनिस्ट्री ऑफ पैट्रोलिंग एंड नैचुरल गैस व तेल रिफाइनरी कंपनी से जानकारी मांगी, तो जो जानकारी उन्हें अढ़ाई माह बाद मैंगलोर कार्यालय से वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों द्वारा उपलब्ध करवाई गई, उसे पढ़कर वह हैरान रह गए, क्योंकि भारत में न तो पैट्रोल-डीजल पैदा करने वाले कुएं हैं और न ही ऐसे साधन हैं, जिनसे भारत इन्हें तैयार कर सके। इसके बावजूद भारत 15 देशों को पैट्रोल मात्र 34 रुपए लीटर व 29 देशों को डीजल मात्र 37 रुपए के हिसाब से बेच रहा है, जबकि भारत अपने खुद के देशवासियों को यही पैट्रोल-डीजल दोगुने से भी अधिक दाम पर उपलब्ध करवाता है।

125 से 150 प्रतिशत तक वसूला जा रहा टैक्स

रोहित सभ्रवाल ने कहा कि देश में आसमान को छू रहे दामों के पीछे भारत सरकार यह तर्क दे रही है कि टैक्स लगाने के कारण दाम बढ़ाए गए हैं। इस पर 125 प्रतिशत से लेकर 150 प्रतिशत तक टैक्स वसूला गया है। आज जिस गाड़ी की टैंकी 900 रुपए में फुल हो सकती है, वही 2500 रुपए में भरती है, जो देशवासियों के साथ भद्दा मजाक नहीं तो और क्या है, जिसका सीधा असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है।