Published On : Fri, Aug 31st, 2018

1 सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ

Advertisement

नागपुर: देश में 1 सितंबर से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ होने जा रहा है. नागपुर में जीपीओ में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इस सेवा का शुभारंभ करेंगे. दोपहर 2.30 बजे कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. विदर्भ के सभी 11 जिलों के मुख्य पोस्ट आफिस में बैंक शाखा होगी, जबकि 55 अन्य पोस्ट आफिस को एक्सीस पाइंट बनाया गया है.

पोस्टमास्टर जनरल रामचंद्र जायभाये ने बताया कि इसका उद्देश्य देश के गांव-गांव तक बैंक सेवा पहुंचाना है. डाकिये के जरिए सेवा को गांव तक पहुंचाया जाएगा. डाकिये को पैसा जमा करने और पहुंचाने का माध्यम बनाया गया है यानी ग्राहकों को घर बैठे ही बैंकिंग सेवा मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं की धनराशि इसके माध्यम से जमा करने और निकालने का अहम माध्यम साबित होगा.

उन्होंने बताया कि विदर्भ में इस वक्त 39.78 लाख एसबी खाते हैं, ये ग्राहक भी बैंक से अपने खाते को लिंक कराकर बैंकिंग सेवा का लाभ ले सकते हैं.

नागपुर में जीपीओ में शाखा होगी, जबकि सीताबर्डी, सदर, गोकुलपेठ और कस्तूरचंद पार्क एक्सीस पाइंट होंगे. उन्होंने कहा कि सरकार की योजना दिसंबर तक सारे पोस्ट आफिस में बैंकिंग सेवा शुरू करने की है. विदर्भ के पोस्ट आफिस को इसके लिए तैयार कर लिया गया है.

उन्नयन का काम शुरू है. डाकिये को बायोमैट्रिक उपकरण दिए जाएंगे. ग्राहक की पहचान और वेरिफिकेशन के बाद ही धन जमा और निकासी संभव होगा. इसलिए गलत होने की संभावनाएं नहीं है. इसी प्रकार बैंक क्यू.आर. कार्ड दे रही है. बैंक में सेविंग, करंट एकाउंट खोले जा सकते हैं. मनी ट्रांसफर, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर, बिल पेमेंट तथा मर्चेंट बैंकिंग सेवा उपलब्ध रहेगी. इस अवसर पर वसुंधरा गुल्हाने, अनिल पतकी, अभिषेक जिभकाटे, वाघमारे प्रमुखता से उपस्थित थे.