Published On : Fri, Aug 14th, 2020

प्रधानमंत्री फुटपाथ दुकानदार आत्मनिर्भर स्व-निधि योजना ऑनलाइन केंद्र का उद्घाटन

नागपुर– प्रधानमंत्री फुटपाथ दुकानदार आत्मनिर्भर स्व-निधि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन भरने के केंद्र का उद्घाटन हुआ। श्री सुभाष जयदेव उप निगम आयुक्त नागपुर महानगर पालिका ने वर्कर्स वेलफेयर रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट द्वारा खोले गए केंद्र का उद्घाटन किया और फुटपाथ दुकानदारों से आह्वान किया की वे पाना आवेदन भरने हेतु केंद्र की मदद लें! नेशनल हॉकर फेडरेशन (NHF) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भाई. जम्मू आनंद ने पूरी योजना और ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी और बताया कि यह केंद्र प्रतिदिन सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक 506 दुग्ध योजना के कर्मचारी सहकारी हाउसिंग सोसाइटी, जी.पी.ओ. चौक, सिव्हिल लाईन, नागपुर पर कार्यरत रहेगा। वर्कर्स वेलफेयर रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, नागपुर द्वारा फेरीवालों की मदद करने हेतु केंद्र को स्थापित किया गया है। उद्घाटन के अवसर पर श्री. जयदेव ने चार फुटपाथ दुकानदारों नरेंद्र पुरी, गजानन पाटेकर, शेखर वर्मा और श्री अरविंद डोंगरे को विधिवत रूप से भरे हुए आवेदन पत्र सौंपे।

Advertisement

इस अवसर पर बोलते हुए भाई. आनंद ने कहा कि देश के फुटपाथ दुकानदारों की मदद करने के लिए भारत सरकार ने देश के 50 लाख विक्रेताओं के लिये “पीएम फुटपाथ दुकानदार आत्मनिर्भर स्व-निधि योजना” की घोषणा की है। इस योजना के तहत एक वर्ष की अवधि के लिए 10 हजार रूपए का कर्जा हर फुटपाथ दुकानदार को उपलब्द कराया जाएगा। भाई आनंद ने कहा की देश के फुटपाथ दुकानदारों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली से जोड़ने की दिशा में यह एक कदम है!

Advertisement

भाई आनंद ने कहा की लॉक डाउन की वजह से फुटपाथ दुकानदारों की स्थिति बहुत विकट हो गई है, उन पर आश्रित परिवार अब भुखमरी के कगार पर हैं, अतः फुटपाथ दुकानदारों की आत्महत्याओं की खबरे देश के विभिन्न हिस्सों से आ रही है! भाई. आनंद ने आगे कहा कि देश में फुटपाथ दुकानदारों के यूनियनों / एसोसिएशन का एकमात्र राष्ट्रीय मंच नेशनल हॉकर्स फेडरेशन (NHF), पिछले कई वर्षों से फुटपाथ दुकानदार जो देश की अनौपचारिक अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं को औपचारिक वित्तीय व्यस्था से जोड़ा जाय अतः भारत सरकार ने देश की समग्र अर्थव्यवस्था में विक्रेताओं की भूमिका को स्वीकार किया है और विक्रेताओं को कर्जा देने हेतु 5 हजार करोड़ का लक्ष रखा गया है।

Advertisement

नागपुर जिला पथ विक्रेता (हॉकर) संघ और सप्तहिक बजार पथ विक्रेता संघ भारत सरकार की ऋण की योजना को सफल करने हेतु फुटपाथ दुकानदारों को जोड़ने का पूरा प्रयास करेगी। फेरीवालों के वरिष्ठ नेता श्री. शिरीष फुलझले ने कार्यक्रम का संचालन किया और सुश्री. कविता धीर सचिव, नागपुर जिला पथ विक्रेता (हॉकर) संघ ने आभार प्रदर्शन किया। केंद्र के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रमुख रूप से नियाज पठान, हेमंत पाटमासे (सदस्य स्व-निधि स्थानीय समिति म.न.पा.), मुश्ताक शेख, राजेश विजेकर, इमरान शेख, महेश सुमाटे, संजय वर्मा, सुश्री. कल्पना दुपारे और सुश्री किरण ठाकरे उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement