Published On : Thu, Aug 25th, 2016

आईआईटी बॉम्बे ने 9 कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट

IIT Bombay
मुंबई/नागपुर:
आईआईटी बॉम्बे आगामी प्लेसमेंट सीजन के लिए 9 कंपनियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। संस्थान ने आज एक स्टेटमेंट जारी कर यह जानकारी दी। आईआईटी द्वारा एक साल के लिए बैन की गई कंपनियों में लिग्रेड बर्नेट ग्रुप, जीपीएसके, जॉनसन इलेक्ट्रिक, पोर्टी मेडिकल, पेपरटैप, लेक्स इनोवा, मेरा हुनर, कैशकेयर टेक्नॉलजीज और इंडस इनसाइट्स शामिल हैं।

जीपीएसके, पोर्टी मेडिकल, पेपरटैप और कैशकेयर टेक्नॉलजीज को जॉइनिंग ऑफर देने के बाद अपनी बात से मुकरने के कारण बैन किया गया है। वहीं इंडस इनसाइट्स, लेक्सइनोवा और लिग्रेड बर्नेट ग्रुप का पता ठीक नहीं पाया गया जिसके चलते इन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया गया है। मेरा हुनर, एक अलग नाम से प्लेसमेंट में शामिल हुई और छात्रों को एक स्टार्टअप के लिए नियुक्त किया। इस धोखाधड़ी के लिए मेरा हुनर को ब्लैकलिस्ट किया गया है।

कंपनियों को बैन करने का निर्णय ऑल आईआईटीज प्लेसमेंट कमिटी (एआईपीसी) ने किया है। आईआईटी बॉम्बे के प्लेसमेंट मैनेजर श्रेयस गुप्ता ने कहा, ‘इन 9 कंपियों की वजह से आईआईटी बॉम्बे में समस्या खड़ी हुई इसलिए इन पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है।’ दिलचस्प बात यह है कि नियुक्ति में देर करने के बावजूद फ्लिपकार्ट को ब्लैकलिस्ट नहीं किया गया है। आपको बता दें कि आईआईटी के साथ टकराव के बाद फ्लिपकार्ट ने विकल्प के तौर पर प्रभावित छात्रों के लिए इंटर्नशिप की पेशकश की थी।