Published On : Tue, Aug 8th, 2017

परीक्षा भवन को नहीं पता विद्यार्थी सुविधा केंद्र में कितने विद्यार्थी आए

Nagpur University
नागपुर: 
राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा भवन में विद्यार्थी सुविधा केंद्र की शुरुआत की गई है. यह व्यवस्था विद्यार्थियों को मार्कशीट में नाम बदलवाने, डिग्री में सुधार समेत अन्य शिक्षा से सम्बंधित कामों के लिए उपलब्ध कराई गई है ताकि विद्यार्थियों को अधिक परेशान न होना पड़े. इस विद्यार्थी सुविधा केंद्र को शुरू करने का सबसे बड़ा कारण था कि विद्यार्थियों को परीक्षा भवन के बाबू और क्लर्क काफी परेशान करते थे. इसके कारण इसकी शुरुआत की गई थी.

लेकिन एक हफ्ते से ज्यादा समय होने के बाद भी सुविधा केंद्र की विद्यार्थियों को जानकारी नहीं है. जिसके कारण अब तक कितने विद्यार्थियों को टोकन दिए गए और यहां अपना काम कराने कितने विद्यार्थी आए, इसकी जानकारी भी विभाग के पास नहीं है. इस सुविधा केंद्र की शुरुआत विद्यार्थियों को परेशानी से बचाने के लिए की गई थी. लेकिन मार्गदर्शन के अभाव में विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है.

इस बारे में विभाग नियंत्रक डॉ. नीरज खटी ने बताया कि अभी यहां अपना काम लेकर आनेवाले विद्यार्थियों को समझाया जा रहा है. अभी कुछ दिन पहले इसकी शुरुआत होने की वजह से विद्यार्थियों का डाटा मौजूद नहीं है. अभी एक महीने के लिए ट्रायल बेस पर ही इसे शुरू किया गया था. विद्यार्थियों का किस तरह से प्रतिसाद है, इसके बारे में सितम्बर माह में ही पता चल पाएगा.