Published On : Tue, Dec 14th, 2021
Featured | By Nagpur Today Nagpur News

COVID-19 ने रूपया को कैसे प्रभावित किया

नोवल कोरोनावायरस रोग (COVID-19)के फैलने के कारण पिछले कुछ महीनों में आर्थिक समस्या के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलुओं पर बुरा प्रभाव पड़ा है। लेकिन क्या भारतीय अर्थव्यवस्था पर अन्य अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले अधिक प्रभाव पड़ा है? क्यों विदेशी मुद्रा रुपये के मुकाबले मजबूत होती जा रही है?

 

इस संबंध में, रुपये की विनिमय दर भारतीय अर्थव्यवस्था की प्रतिस्पर्धात्मकता की स्थिति पर एक उपयुक्त मार्कर भी हो सकती है।

मुद्रा विनिमय दर क्या है?

अनिवार्य रूप से, एक मुद्रा की विनिमय दर दूसरी मुद्रा की तुलना में दो मुद्राओं के धारकों के बीच सापेक्ष मांग को दर्शाती है। यह मांग, बदले में, दोनों देशों की वस्तुओं और सेवाओं की सापेक्ष मांग पर निर्भर करती है। यदि अमेरिकी डॉलर रुपये से अधिक मजबूत है, तो यह दर्शाता है कि डॉलर की मांग (रुपये रखने वालों द्वारा) रुपये की मांग (डॉलर रखने वालों द्वारा) से अधिक है।

Alt Text:  COVID-19 का रुपया पर प्रभाव पड़ना

Photo by Ravi Roshan from Pexels

अमेरिकी अर्थव्यवस्था भारत की तुलना में अपेक्षाकृत मजबूत है और यह एक अमेरिकी डॉलर के लगभग 76 रुपये के बराबर होने में परिलक्षित होता है। पिछले कुछ महीनों में डॉलर के मुकाबले रुपया मूल्य (या मूल्यह्रास या कमजोर) खो रहा है।

लेकिन अमेरिका दुनिया का अकेला देश नहीं है; भारत कई अन्य देशों के साथ व्यापार करता है। भारतीय अर्थव्यवस्था की समग्र प्रतिस्पर्धात्मकता को बेहतर ढंग से समझने के लिए, यह देखना चाहिए कि रुपया अपने प्रमुख व्यापार भागीदारों के साथ कैसा व्यवहार कर रहा है।

 

हमें कौन से उपाय देखने चाहिए?

भारतीय रिजर्व बैंक 36 व्यापारिक भागीदार देशों की मुद्राओं के संबंध में रुपये की नाममात्र प्रभावी विनिमय दर (एनईईआर) को सारणीबद्ध करता है। यह एक भारित सूचकांक है – यानी जिन देशों के साथ भारत अधिक व्यापार करता है, उन्हें सूचकांक में अधिक भार दिया जाता है। इस सूचकांक में कमी रुपये के मूल्य में मूल्यह्रास को दर्शाती है; वृद्धि प्रशंसा को दर्शाती है।

एनईईआर के संदर्भ में, रुपया नवंबर 2018 के बाद से अपने निम्नतम स्तर पर गिर गया है। रुपया लगातार मूल्य खो रहा है – भारतीय अर्थव्यवस्था की प्रतिस्पर्धात्मकता को कम कर रहा है – जुलाई 2019 से। मार्च में गिरावट नेट से प्रभावित होने की संभावना थी। भारतीय इक्विटी और ऋण बाजारों से विदेशी पोर्टफोलियो निवेश का बहिर्वाह मार्च में $ 15.92 बिलियन था, जबकि फरवरी में $ 1.27 बिलियन का शुद्ध प्रवाह था।

 

एक और उपाय है जो वास्तविक परिवर्तन को पकड़ने में और भी बेहतर है। इसे वास्तविक प्रभावी विनिमय दर (आरईईआर) कहा जाता है।

विनिमय दर पर मुद्रास्फीति क्या प्रभाव पड़ता है?

कई कारक ब्याज दरों से लेकर राजनीतिक स्थिरता तक किन्हीं दो मुद्राओं के बीच विनिमय दर को प्रभावित करते हैं (कमजोर मुद्रा में दोनों में से कम परिणाम)। मुद्रास्फीति सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।

 

ऐसे। कल्पना कीजिए कि पहले वर्ष में पुन: $ विनिमय दर ठीक 1 थी। इसका मतलब है कि 100 रुपये के साथ, कोई कुछ खरीद सकता है जिसकी कीमत यूएस में 100 डॉलर थी। लेकिन मान लीजिए कि भारतीय मुद्रास्फीति 20% है और अमेरिकी मुद्रास्फीति शून्य है। फिर, दूसरे वर्ष में, एक भारतीय को उसी वस्तु को $ 100 की कीमत पर खरीदने के लिए 120 रुपये की आवश्यकता होगी, और रुपये की विनिमय दर 1.20 हो जाएगी।