Published On : Wed, Sep 30th, 2020

‘ Hotel Radisson Blu ‘ पूरी सुरक्षा और नियमों के साथ 1 अक्टूबर से हो रहा है फिर शुरू

Advertisement

नागपुर – कोविड-19 (Covid-19) में लॉकडाउन (Lockdown) के कारण शहर के सभी होटल्स ( Hotels ) बंद थे. लेकिन अब पूरी सुरक्षा और इंतजाम (Security and Arrangements) के साथ फिर एक बार शहर के होटल ( Hotels ) री-ओपन ( Re-open ) हो रहे है. शहर के वर्धा रोड स्थित होटल रेडिसन ब्लू (Hotel Radisson Blu) 1 अक्टूबर ( 1 October ) गुरुवार ( Thursday ) से री-ओपन ( Re-open ) हो रहा है. इसकी पूरी तैयारियां होटल प्रबंधन ( Hotel Management ) की ओर से पूरी कर ली गई है. होटल रेडिसन ब्लू ( Hotel Radisson Blu ) में आनेवाले गेस्ट (Guests) के लिए कोरोना (Corona) से पूरी तरह से सुरक्षिता के इंतजाम ( ( Security and Arrangements ) और होटल स्टाफ के लिए भी जरुरी इंतजाम ( Necessary Arrangements ) किए गए है. सरकारी दिशानिर्देश ( Government guidelines ) के अनुसार ही होटल में सावधानी बरती जाएगी.

इस बारे में होटल रेडिसन ब्लू ( Hotel Radisson Blu ) के एग्जीक्यूटिव असिस्टेंट मैनेजर ( Executive Assistant Manager ) विकास पाल ( Vikas Pal ) ने जानकारी देते हुए बताया की हमारा होटल सिंगापुर से संचालित ( Govern ) होता है. उन्होंने कहा की कोविड-19 ( Covid-19 ) में मार्च के बाद 1 अक्टूबर ( 1 October ) से होटल खुल रहा है. उन्होंने कहा की होटल की एंट्री पर ही सैनिटाइजर की व्यवस्था ( Sanitizer system ) की गई है. उनके अनुसार जितने भी टच पॉइंट ( Touch point ) है, उसको कम किया गया है. ऑटोमैटिक फुट ऑपरेटेड ( Automatic Foot Operated ) सैनिटाइजर की व्यवस्था ( Sanitizer System ) की गई है. ग्राहकों के लगेज ( Luggage ) को भी सेनिटाईज ( Sanitize ) किया जाएगा. होटल स्टाफ ( Hotel Staff ) का भी रोजाना टेम्परेचर ( Temperature) चेक किया जाएगा. होटल में पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) का पालन किया जाएगा. लिफ्ट ( Lift ) में केवल 2 ही लोग जा पाएंगे.

एग्जीक्यूटिव असिस्टेंट मैनेजर ( Executive Assistant Manager ) विकास पाल ( Vikas Pal ) ने कहा की आरोग्य सेतु ऍप ( Arogya Setu App ) का सभी को उपयोग करना होगा. अगर कोई गेस्ट ( Guest ) रूम ( Room ) छोड़कर जाता है, तो 24 घंटों ( 24 hours ) तक वह रूम किसी को भी नहीं दिया जाएगा. उस रूम को पूरा सेनिटाईज ( Sanitize ) करने के बाद ही दूसरे गेस्ट ( Guest ) को उसे दिया जाएगा. उन्होंने बताया की रूम में रखे रिमोट ( Remote) के कवर ( Cover ) यूज़ एंड थ्रो ( Use and Throw ) रहेंगे. उपयोग के बाद लिफ्ट ( Lift ) की टच बटन ( Touch Button ) को भी सेनिटाईज ( Sanitize ) किया जाएगा. सुरक्षा ( Security ) को ध्यान में रखकर और सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) के पालन के चलते होटल में बुफे ( Buffet ) का आयोजन नहीं होगा. गेस्ट ( Guest) को खाना (Food) उनके रूम में ही सर्वे किया जाएगा. होटल का स्टाफ ( Hotel Staff ) गेस्ट ( Guest ) के रूम में नहीं जाएगा, दरवाजे ( Door ) से ही खाना देगा.


गेस्ट ( Guest ) को रूम ( Room ) में किसी भी तरह से टीवी, एसी (Tv, Ac) की समस्या (Problem) होने पर उनकी वीडियो कॉल (Video Call) के द्वारा समस्या ( Problem ) सुलझाने ( Solving ) का प्रयास किया जाएगा, नहीं होने पर गेस्ट ( Guest ) को रूम ( Room) से निचे बुलाकर, फिर होटल के स्टाफ ( Hotel Staff ) को रूम में भेजा जाएगा.

गेस्ट ( Guest ) को उनकी गाडी ( Vehicle ) खुद ही पार्किंग ( Parking ) में पार्क ( Park ) करनी होगी. उन्होंने कहा की गेस्ट ( Guest ) के साथ जितना हो सके, उतना स्टाफ ( Staff ) का कांटेक्ट (Contact ) कम आए, यह प्रयास किया जाएगा. होटल ( Hotel ) में इम्यून बूस्टर ( Immune Booster ) खाद्य पदार्थ, खाना ( Food ) भी ग्राहकों की डिमांड ( Demand ) पर दिया जाएगा.

उन्होंने कहा की एसजीएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ( SGS- India Pvt Ltd ) कंपनी का हमारे सभी होटल्स ( Hotels ) के साथ कॉन्ट्रैक्ट ( Contract ) है, कंपनी सभी होटल्स का ऑडिट ( Audit ) करती है, ताकि कोविड-19 ( Covid-19 ) में दिशा-निर्देशों ( Guidelines ) का पालन हो सके.

विकास पाल ( Vikas Pal ) ने बताया की होटल के री-ओपनिंग ( Re-opening ) के बाद सारे होटल में सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) रहेगी. होटल में कैशलेस ( Cashless ) को बढ़ावा दिया जाएगा. करेंसी नोट्स ( Currency Notes ), क्रेडिट कार्ड्स ( Credit Cards ) और रूम की चाबियों ( Room Keys ) को सेनिटाईज ( Sanitize ) करने के लिए होटल में यु-वी मशीन ( UV-Machine ) है, जिसका उपयोग किया जाएगा.

होटल के कैफेटेरिया ( Cafeteria ) में 80 लोगों के लिए बैठने की व्यवस्था है, लेकिन वहां सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) के चलते, केवल 50 लोग ही बैठेंगे. मेनू कार्ड ( Menu Card ) में क्यू-आर ( Qr ) होता है, उसका उपयोग गेस्ट ( Guest ) कर सकते है, ताकि उसको हाथ लगाने से बचा जाए. रिसेप्शन ( Reception ) में स्टाफ फेस शील्ड ( Face shield ) पहनकर रहेंगे. सभी स्टाफ को हैंड ग्लोव्स ( Hand Gloves ) दिए जाएंगे. कटलरी भी ड्राई होकर, वाश होकर जाएगी. उन्होंने कहा की कोविड-19 ( Covid-19 ) में होटल में सावधानी के चलते गेस्ट रूम ( Guest Room ) में विजिटर ( Visitor ) के लिए मनाई होगी. नो-स्मोकिंग ( No smoking ) भी रहेगा. किसी भी तरह के बाहर के खाने की होटल में लाने की अनुमति ( Permission) नहीं रहेगी. उन्होंने बताया की रूम में गेस्ट ( Guest ) कपडे वाश नहीं कर सकते और दूसरे रूम के ( Guest ) से बात करने की भी मनाई रहेगी.