Published On : Mon, Aug 1st, 2016

गुलाम नबी के कारण बदला प्लान, अब मंगलवार की बजाय बुधवार को राज्यसभा में पेश होगा GST बिल

Arun jaitley

File Pic


नई दिल्ली/नागपुर:
 संसद का मानसून सत्र अब तक हंगामेदार रहा है. लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदन में किसी न किसी मुद्दे पर लगातार सत्ता और विपक्ष आमने-सामने हैं, वहीं इन सब के बीच केंद्र सरकार मंगलवार की बजाय बुधवार को राज्यसभा में चर्चा के लिए जीएसटी बिल पेश करेगी. यह परिवर्तन विपक्ष के नेता गुलामनबी आजाद के वाराणसी में होने के कारण किया गया है, वहीं बीजेपी ने अपने सभी सांसदों के लिए व्हि‍प भी जारी किया है.

सरकार को बहुमत का भरोसा
बता दें कि कांग्रेस ने विधेयक में तीन बिंदुओं पर अपना विरोध दर्ज किया था,‍ जिसको ध्यान में रखते हुए पिछले दिनों बिल में दो संशोधन किए गए हैं. इनमें कांग्रेस की एक मांग भी शामिल है. जानकारी के मुताबिक, सरकार ने बिल पर सभी दलों से परामर्श की प्रक्रिया पूरी कर ली है. मोदी सरकार को पूरा भरोसा है कि वह बिल पर सदन में जरूरी दो-तिहाई बहुमत पा लेगी.

बीजेपी ने सांसदों को जारी किया व्हि‍प
सत्तासीन बीजेपी ने अपने सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप भी जारी किया गया है. इसमें सभी सांसदों से बुधवार को सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है. दूसरी ओर, कांग्रेस के सांसदों को पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम और आनंद शर्मा बिल में किए गए संशोधनों और बारीकियों से अवगत करवाएंगे.