Published On : Tue, Dec 26th, 2017

हिंदी समेत अन्य दूसरी भाषाओं में 300 ऑनलाइन कोर्स शुरू करेगी सरकार

Advertisement

Books

Representational Pic


नागपुर: हायर एजुकेशन को डिजिटल बनाने की अपनी कोशिश के तहत एचआरडी मंत्रालय अपने ऑनलाइन पोर्टल स्वयंम पर हिंदी और 10 अन्य भारतीय भाषाओं में लगभग 300 ऑनलाइन कोर्स पेश करेगी. अगले तीन महीनों में शुरू होने वाले ये कोर्स क्लाउड कंप्यूटिंग, इंजिनियर्स के लिए टेक्निकल इंग्लिश, मैनेजमेंट अकाउंटिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम और ऐडवर्टाइजमेंट ऐंड पब्लिसिटी जैसे विषयों पर होंगे. इन कोर्स का मकसद सॉफ्ट स्किल्स को विकसित करना और एजुकेशन को बेहतर बनाना है. कोर्स के अंत में परीक्षाएं पास करने के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगी. हिंदी के साथ ही उड़िया, तमिल और कन्नड़ जैसी भाषाओं में ये कोर्स उपलब्ध होंगे. देश में विभिन्न भाषाओं के साथ 22 राज्य हैं. कोर्स को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी दिल्ली और चेन्नई के प्रोफेसरों की अगुवाई में एक्सपर्ट्स की एक टीम विकसित कर रही है.

लगभग 76 यूनिवर्सिटीज ने स्वयम के जरिए किए गए कोर्स के क्रेडिट ट्रांसफर को पहले ही अनुमति दी है. स्वयम एक एमओओसी (मैसिव ऑनलाइन ओपन कोर्स) प्लेटफॉर्म है. इसकी शुरुआत एचआरडी मिनिस्ट्री ने इस वर्ष जुलाई में की थी. एचआरडी के अनुसार हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में कोर्स शुरू करने से छात्रों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी. सरकार 2018 तक स्वयं पर एक करोड़ एनरोलमेंट का लक्ष्य हासिल करना चाहती है.

स्वयं देश में विकसित एक आईटी प्लैटफॉर्म है. इस पर कहीं भी और किसी भी समय कोर्स तक पहुंचा जा सकता है. आनेवाले समय में मिनिस्ट्री विदेशी इंस्टिट्यूट्स से भी कोर्स और फैकल्टी को लाने पर विचार कर रही है.