Published On : Sat, May 22nd, 2021

विदर्भ के धान उत्पादक किसानों को जल्द बोनस दे सरकार: पूर्व मंत्री बावनकुले

नागपुर– पूर्व विदर्भ के किसानो को धान का बोनस देने की मांग को लेकर पूर्व मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा है. बावनकुले ने कहा है कि विदर्भ में प्रमुख रूप से पूर्व विदर्भ में किसान धान की खेती करते है.लेकिन आज तक इन धान उत्पादक किसानों को आधारभूत कीमतों के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है.हालही में आधारभूत कीमत में धान खरेदी प्रक्रिया शुरू की गई है.

उसमें भी धान को प्रति क्विंटल 1868 रुपए भाव मिल रहा है. प्रति किसान 50 क्विंटल की मर्यादा लगाकर इन किसानों को प्रति क्विंटल 700 रुपए बोनस सरकार ने मंजूर किया है.इस प्रकार से धान उत्पादक किसानो को 2568 रुपए प्रति क्विंटल भाव मिलनेवाला है. बोनस देने की घोषणा को 4 महीने बीत चुके हैं, लेकिन धान उत्पादकों को अब तक बोनस नही दिया गया है. नागपुर जिले के किसानों की बोनस की रकम करोड़ो में है.

मिनिमम सपोर्ट प्राइस खरेदी योजना यह केंद्र की है.किसानों को कम दाम में धान न बेचना पड़े, इसलिए शुरू किया गया है. इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा नियुक्त किए गए अभिकर्ता संस्था के मार्फत धान खरीदी होती है.

बावनकुले का कहना है कि लगातार बेमौसम बारिश के कारण धान के खेतों का काफी नुकसान हुआ है. धान उत्पादक किसान काफी परेशानी में है. उनको आर्थिक मदद की जरूरत है.राज्य सरकार ने धान उत्पादक किसानों की तरफ गंभीरता से ध्यान देना चाहिए और उन्हें जल्द से जल्द बोनस देने की मांग बावनकुले ने की है.