Published On : Mon, Apr 8th, 2024

Video गोंदिया: चेट्रीचंड्र पर सिंधी महिलाओं ने निकाली स्कूटर रैली , दिखा उत्साह

सिंधी लोकगीतों के तरानों के बीच ' आयोलाल- झूलेलाल ' ' सिंधी दिवस अमर रहे ' का जयघोष
Advertisement

गोंदिया। झूलेलाल जयंती चेट्रीचंड्र महोत्सव ( हिंदू नव वर्ष) पूर्व संध्या के मौके पर 8 अप्रैल सोमवार को सिंधी कॉलोनी स्थित शंकर चौक से शाम 4 बजे महिला स्कूटर रैली का आगाज़ हुआ। सिंधी समाज की सैकड़ों महिलाओं और युवतियों ने स्कूटर रैली निकालकर प्रतिभा, आत्मनिर्भरता का परिचय दिया वहीं कुछ बुलैट सवार महिलाओं ने आत्मबल का जहां लोहा मनवाया वहीं रैली के माध्यम से महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया।

जय झूलेलाल महिला बहुउद्देशीय सामाजिक सेवा संस्था द्वारा आयोजित इस स्कूटर रैली का हरी झंडी दिखाकर गणमान्यों ने शुभारंभ किया। इस मौके पर स्कूटर रैली में शामिल सैकड़ों महिलाएं सफेद टी-शर्ट , व्हाइट कैप , ब्लैक तथा ब्लू जींस इस वेशभूषा में काफी उत्साहित नज़र आई।

महिलाओं के उत्साहवर्धन के लिए रैली में सबसे आगे डीजे धुनों के वाहन चले , सिंधी लोकगीतों के तरानों के बीच ‘आयोलाल- झूलेलाल ’ ‘ सिंधी दिवस अमर रहे ’ का जयघोष करते हुए स्कुटर सवार महिलाएं सड़कों पर उतरी तो माहौल गुंजायमान हो गया।

स्कूटर रैली शंकर चौक ( सिंधी कॉलोनी ) से प्रारंभ होकर से झूलेलाल द्वार मार्ग होते हुए भवानी चौक से चांदनी चौक होते हुए लोहा लाइन पहुंची जहां रैली का स्वागत कोल्ड ड्रिंक और पानी बोतल वितरण से किया गया ।

कपड़ा लाइन, शंकर गली, सिटी पुलिस स्टेशन, गांधी प्रतिमा, जयस्तंभ चौक, मनोहर चौक, फूलचूर नाका से साईं श्रद्धा कॉलोनी होते हुए आर्शीवाद कॉलोनी पहुंची यहां नाश्ते की व्यवस्था की गई , वापसी रैली जयस्तंभ चौक, नेहरू चौक, स्टेडियम मार्केट, गोरेलाल चौक, दुर्गा चौक, बापूजी व्यामशाला , हेमू कॉलोनी चौक , श्रीनगर , चूड़ामन चौक से होते हुए दशहरा मैदान पहुंची।

कतारबद्ध व अनुशासन के साथ निकाली गई महिला स्कूटर रैली को देखने के लिए सड़क के दोनों तरफ भीड़ उमड़ी तथा लोगों ने हौसला अफजाई की।

इस स्कूटर रैली के माध्यम से नगर भ्रमण करते हुए शांति सद्भावना और आपसी भाईचारे का संदेश दिया गया।
रैली के गंतव्य स्थान (दशहरा मैदान) पर पहुंचने के बाद रैली में शामिल हुई सिंधी समाज की सैकड़ों महिलाओं के लिए अल्पाहार की व्यवस्था की गई।

युवाओं ने साइकिल रैली से सेहत के प्रति किया जागरूक

साइकिल चलाना और पैदल चलने जैसी गतिविधियां हमें रोजमर्रा की जिंदगी में अपनानी चाहिए जिससे हम तंदुरुस्त जिंदगी व्यतीत कर सकें।

सेहत कसरत और बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का संदेश देने के लिए एक दिशा सिंधु सेवा समिति गोंदिया के तत्वाधान में चेट्रीचंड्र के पूर्व मौके पर 8 अप्रैल सोमवार को सुबह 7 बजे साइकिल रैली निकाली गई जिसमें बड़ी संख्या में सिंधी समाज के युवाओं और विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया ।

संत कंवरराम मंदिर मैदान में उपस्थित गणमान्यों ने हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली की रवानगी की , साइकिल रैली के आगे डीजे की धुनों पर सिंधी गीतों के तराने गूंजते रहे जिसने युवाओं का खासा उत्साह बढ़ाया ।

रवि आर्य