Published On : Sun, Sep 27th, 2020

गोंदिया:नक्सलियों के मंसूबे नाकाम, भू-सुरंग से विस्फोटक बरामद

आयईडी को डिफ्यूज कर , जिलेटिन, इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर बरामद किए

गोंदिया- नक्सलियों की एक बड़ी हिंसक योजना को जिला पुलिस प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए आज 27 सितंबर रविवार को नाकाम कर दिया और पुलिस पार्टी पर घात लगाकर हमला करने के उद्देश्य से नक्सलियों द्वारा बिछायी गई बारूदी सूरंग को पुलिस ने समय रहते बरामद करने में सफलता अर्जित की है ।

पुलिस के खुफिया विभाग को गुप्तचर से इस बात की पुख्ता जानकारी मिली कि नक्सल प्रभावित चिचगड़ थाना अंतर्गत आने वाले कोसबी जंगल परिसर में नक्सलियों द्वारा बड़ी हिंसक वारदात को अंजाम देने के लिए बारूदी सुरंग बिछाये गए है। सूचना मिलते ही जिला पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया।

पुलिस अधीक्षक विश्‍व पानसरे के मार्गदर्शन तथा अप्पर पुलिस अधीक्षक अतुल कुलकर्णी के नेतृत्व में सी-60 देवरी के कमांडो पथक, बीडीडीएस पथक, नक्सल ऑपरेशन सेल तथा चिचगढ़ थाने के पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों की ओर से कोसंबी जंगल के बीच मेटल डिटेक्टर जैसे सुरक्षा उपकरणों के साथ संयुक्त सर्च ऑपरेशन चलाया गया, इसी दौरान कोसंबी से धानोरी जंगल परिसर में बी.डी.डी.एस. पथक को कुछ संदिग्ध वस्तुएं मिली जिसपर बारिकी से इलाके का निरीक्षण किया गया तो पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी को जान से मारने के इरादे से जमीन के भीतर बिछाए गए आयईडी विस्फोटक दिखायी दिया।

आयईडी को डिफ्यूज करते हुए नीले रंग का प्लास्टिक ड्रम, पीले व सफेद रंग का विस्फोटक पाउडर, सुपर पावर जिलेटीन,जिंदा इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, लोहे की चादरे व कीले, मोटे कांच के टुकड़े, काले व पीले रंग के इलेक्ट्रिक बैट, प्रेशर कुकर, नक्सल पत्रक, इलेक्ट्रिक वायर, काले रंग का टेप व इलेक्ट्रिक पिन आदि विस्फोटक सामग्री को बरामद किया गया।

जिला पुलिस अधीक्षक विश्‍व पानसरे के मार्गदर्शन तथा अपर अधीक्षक अतुल कुलकर्णी के नेतृत्व में की गई इस कार्रवाई में उपविभागीय पुलिस अधिकारी जालींदर नालकुल, नक्सल सेल के सहायक पोलिस निरीक्षक बच्छाव, चिचगड़ थाने के सपोनि अतुल तवाड़े सहित रक्षा सी-60 कमांडो पथक देवरी, लांडगे सी-60 कमांडो पथक देवरी, नक्सल सेल देवरी, सशस्त्र दुरक्षेत्र गणुटोला पथक, बी.डी.डी.एस. पथक गोंदिया के अधिकारी व कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

रवि आर्य