Published On : Sat, Jun 5th, 2021

गोंदिया: महाराष्ट्र एक्सप्रेस अब सप्ताह में 3 दिन रीवा- कोल्हापुर के लिए चलेगी

इतवारी- रीवा- इतवारी गाड़ी का रूपांतरण रीवा- कोल्हापुर- रीवा त्रिसाप्ताहिक गाड़ी में हो जाएगा

गोंदिया: महाराष्ट्र के एक छोर कोल्हापुर से महाराष्ट्र के अंतिम छोर गोंदिया जंक्शन के बीच प्रतिदिन चलने वाली महाराष्ट्र एक्सप्रेस ( 11039 /11040 ) का विस्तार अब मध्य प्रदेश के रीवा तक किया जा रहा है ।

बता दें कि छत्रपति शाहू महाराज टर्मिनर्स कोल्हापुर से गोंदिया जंक्शन के बीच प्रतिदिन चलने वाली महाराष्ट्र एक्सप्रेस के मध्य प्रदेश के रीवा स्टेशन तक सप्ताह में 3 दिन विस्तार किए जाने का प्रस्ताव दिया गया है और रेलवे बोर्ड से इस प्रस्ताव को सहमति भी मिल गई है, बस पश्चिम मध्य और दक्षिण पूर्व मध्य रेल में समन्वय होते ही इस गाड़ी के चलने के दिन घोषित किए जा सकते हैं।

दरअसल रेलवे बोर्ड की यह नीति है कि गंतव्यों पर गाड़ियों के (लाई ओवर पीरियड ) याने लौटने की अवधि में कमी लाकर गाड़ी के रैक का मौजूदा यात्रियों के हितों के लिए यथा योग्य उपयोग किया जाए इसी नीति के तहत ( 01753 / 01754 ) इतवारी से रीवा के बीच सप्ताह में 3 दिन चलने वाली गाड़ी के 2 रैक , महाराष्ट्र एक्सप्रेस के 4 रैक से संलग्न किए जाएंगे और इतवारी- रीवा- इतवारी गाड़ी का रूपांतरण रीवा- कोल्हापुर- रीवा त्रिसाप्ताहिक गाड़ी में हो जाएगा।


रेल विभाग का दावा है इस तरह दो गाड़ियों के रैक लिंक पर चलने से रेलवे ने तकरीबन 100 करोड़ की लागत वाले 2 रैक बचा लिया है और 20 करोड़ की लागत वाला एक लोकोमोटिव बचा लिया जाएगा।

इतना ही नहीं पश्चिम- मध्य रेलवे के लिए रीवा -गोंदिया क्षेत्र का कई स्टेशनों से सीधा संपर्क होगा।इस विस्तार से रीवा, सतना, कटनी ,जबलपुर ,नैनपुर, बालाघाट के यात्रियों के लिए नागपुर , वर्धा ,बडनेरा ,अकोला, जलगांव, शिर्डी, पुणे ,सतारा, सांगली, कोल्हापुर जैसे प्रमुख शहरों से सीधा जुड़ाव हो जाएगा।

मौजूदा यात्रियों के हितों की रक्षा के लिए यह कदम है तथा प्रत्येक में 12 घंटे का लेट ओवर समाप्त हो जाएगा ओर गाड़ियों का प्राथमिक रखरखाव कोल्हापुर और रीवा में किया जाएगा।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र एक्सप्रेस ट्रेन जो फिलहाल गोंदिया- कोल्हापुर- गोंदिया के बीच प्रतिदिन चल रही है इसके ढाई घंटे स्पीड अप का भी व्यापक विरोध चल रहा है , नागपुर से दिन भर काम निपटा कर जो कारोबारी और नौकरीपेशा लोग शाम को नागपुर स्टेशन से गोंदिया की ओर रवाना होते थे अब इस ट्रेन के ढाई घंटे स्पीड अप होने से वे विरोध कर रहे हैं , इसी बीच अब सप्ताह में 3 दिन इसके मध्य प्रदेश के रीवा के लिए विस्तार किए जाने की खबर से विशेषतः गोंदिया जिले के यात्रियों द्वारा रोष जताया जा रहा है।

बताते चलें कि महाराष्ट्र एक्सप्रेस को गोंदिया जिले के यात्रियों के लिए लाइफ लाइन कहा जाता है इसके पूर्व इसके दुर्ग तक विस्तार की खबरों ने क्षेत्र की राजनीति को गरमा दिया था अब देखना दिलचस्प होगा राजनीतिक तौर पर यह मामला आगे क्या रंग लाता हैं।

रवि आर्य