Published On : Wed, Jun 7th, 2023

गोंदिया: शासकीय ब्लड बैंक में खून की कमी , अधिकारी बेफिक्र , 4 दिन का स्टॉक शेष

ब्लड बैंक में रक्त की कमी को दूर करने सामने आया गोंदिया विधानसभा ग्रुप , स्वेच्छा से कर रहे हैं गणमान्य रक्तदान
Advertisement

गोंदिया। शासकीय ब्लड बैंक में रक्त की खपत के हिसाब से रक्त संग्रह का कार्य नहीं हो पा रहा है। बड़े स्टॉक की क्षमता रखने वाले BGWH / GMC ब्लड बैंक में मात्र 7 जून 2023 को 88 यूनिट रक्त ही स्टॉक में उपलब्ध है जबकि रोज 20 से 25 यूनिट रक्त बैग की जरूरत मरीजों के लिए पड़ती है जिसमें से मरीजों के रिश्तेदार ( वॉलिंटियर ) से 50% रक्त ही रिप्लेसमेंट के तौर पर आ पाता है।

बता दें कि गर्मियों के मौसम में खासतौर पर अप्रैल मई-जून में कैंप ना के बराबर लगते हैं स्कूल कॉलेजों की भी छुट्टियां रहती है ऐसे में सिकलसेल और थैलेसीमिया से पीड़ित मरीजों को प्रतिमाह 180 यूनिट नियमित रक्त की दरकार होती है , जिसकी अधिकांश आपूर्ति शासकीय ब्लड बैंक द्वारा की जाती है।

ब्लड बैंक के टेक्नीशियन युवराज जांभुलकर ने बताया कि अभी- B- negative , AB- negative , O- negative , A negative , B positive रक्त ना के बराबर उपलब्ध है जबकि आधे से अधिक स्टॉक ( 51 युनिट) O positive यूनिट का है ,ऐसे में सभी ने इस पुनीत कार्य में अपनी सहभागिता निभाने की जरूरत है , गोंदिया विधानसभा ग्रुप द्वारा किया जा रहा रक्तदान निसंदेह सराहनीय है।

मेडिकल कॉलेज में इतनी बड़ी यंत्रणा फिर भी रक्त की कमी , आखिर क्यों ?

गोंदिया मेडिकल कॉलेज में इतनी बड़ी यंत्रणा है तथा 9 सोशल वर्कर की नई पोस्टिंग की गई है फिर भी रक्त की कमी , आखिर क्यों ?

इन्हीं सवालों का जवाब हमने गोंदिया ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉ. माहुले से जानना चाहा।

गौरतलब है कि मार्च 2022 में महाराष्ट्र शासन ने कैंप लाने वाले , रक्तदान शिविर लगाने हेतु प्रेरित करने वाले और नियमित स्कूल कालेजों का दौरा करने वाले तथा महज़ 15000 से 16000 रुपए के मानधन पर काम करने वाले सोशल वर्कर की सेवाओं को बंद करके , गोंदिया मेडिकल कॉलेज के माध्यम से नए सोशल वर्कर की पोस्टिंग 60 से 70 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन पर की थी तब उम्मीद जगी थी कि अब कभी ब्लड बैंक में रक्त की कमी नहीं होगी लेकिन हुआ इसका उलट… आज गोंदिया का शासकीय ब्लड बैंक रक्त की कमी से जूझ रहा है और महज 4 दिन का स्टॉक शेष बचा है , आखिर क्यों ?

इस सवाल का जवाब देते ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ. माहुले ने कहा- मौजूदा वक्त में जीएमसी द्वारा 9 सोशल वर्कर की पोस्टिंग की गई है , हमने उन्हें लेटर ( शो-काज ) इशू किया है जल्द ही पूर्व की तरह स्कूल- कॉलेज में और स्वयंसेवी संस्थाओं के पास जाकर उनसे रक्तदान करने की अपील तथा रक्तदान शिविर लगाने के अनुरोध का काम तेजी से शुरू किया जाएगा , डॉ.माहुले ने जहां 2 सोशल वर्कर की छुट्टियों पर रहने का हवाला दिया वहीं 2 सोशल वर्कर के अन्य जगह स्थानांतरित होने की बात कही साथ ही रक्तदान की गति धीमी होने की वजह उन्होंने गर्मी का मौसम और स्कूल-कॉलेज की छुट्टियों को बताया।

रक्तदान के लिए मन में श्रद्धा और सेवा की भावना होनी चाहिए

ब्लड बैंक में रक्त की कमी को दूर करने हेतु गोंदिया विधानसभा ग्रुप के सदस्य सामने आए और उन्होंने एक अभियान छेड़ दिया जिसे शहर में भारी प्रतिसाद मिलता दिखाई दे रहा है।

आज बुधवार 7 जून सुबह 8:00 से 12:00 तक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें बड़ी संख्या में स्वेच्छा से रक्तदान करने हेतु विधानसभा ग्रुप के माननीय सदस्य गण पहुंच रहे हैं जिनमें महिलाओं का भी समावेश है।

इस स्वयंसेवी संस्था द्वारा जन जागृति का निर्माण करते हुए लगभग 75 यूनिट का लक्ष्य निर्धारित किया गया है संभावना व्यक्त की जा रही है कि संभवत इस आंकड़े को छू लिया जाएगा।

रवि आर्य