Published On : Wed, Aug 10th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: सैकड़ों गांव जलमग्न आवाजाही ठप , हर तरफ तबाही

Advertisement

भारी बारिश से गोंदिया जिले में बाढ़ जैसे हालात

गोंदिया : मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है, सोमवार से ही गोंदिया जिले में बारिश का दौर जारी है, मंगलवार को दिनभर भी बारिश होती रही तथा रात भर से जारी लगातार मूसलाधार बारिश के कारण विदर्भ के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

गोंदिया जिले में मंगलवार शाम से शुरू हुई तेज बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है समाचार लिखे जाने तक मूसलाधार बारिश हो रही है जिससे हालात बिगड़ते जा रहे हैं, वहीं गोंदिया शहर के कई निचले इलाकों सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

नदी नाले उफान पर , बस्तियों में घुसा पानी , स्कूलों की छुट्टी घोषित
मानसून की बारिश अब तबाही मचाने लगी है , लगातार हो रही बारिश के कारण नदी नाले उफान पर बह रहे हैं जलस्तर बढ़ने से सड़कें तालाब में तब्दील हो गई है जिससे सैकड़ों गांव का संपर्क शहर से कट चुका है । भारी बारिश के चलते आज 10 अगस्त बुधवार को स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। पानी बस्ती के घरों में घुसकर तबाही मचा रहा
गोंदिया में मानसून की लगातार हो रही भारी बारिश ने जनजीवन ठप कर दिया है, नदी नाले उफान रहे हैं झरने तेज गति से बह रहे हैं।

गोंदिया के गणेश नगर से सेल टैक्स कॉलोनी जाने वाले मार्ग के बीच मंदिर निकट बहने वाला नाला उफान पर होने से नाले की सड़कों पर नदी के रूप में पानी बह रहा है , इस इलाके के माऊली नगर , सेल टैक्स कॉलोनी, फूलचूर, फूलचूर टोला, कारंजा इलाके में पानी लोगों के घरों में घुसकर तबाही मचा रहा है।

घरों के सामने सड़कों पर घुटने तक पानी जमा है और दुपहिया तथा फोर व्हीलर वाहन आधे डूबे हुए हैं इन क्षेत्रों में कई जगह पुराने कच्चे मकान और झोपड़े गिर गए हैं।वहीं गोंदिया शहर की प्रमुख सड़कों पर मैं भी पानी भर गया है, रेलवे अंडर ग्राउंड मार्ग के हालात बिगड़ चुके हैं इससे यातायात प्रभावित हो रहा है। वाहनों के इंजन में पानी भर जाने के कारण लोग उन्हें पैदल ही घसीटने को मजबूर हैं।

नदी नाले ओवरफ्लो, इन गांवों का शहर से संपर्क टूटा
लगातार हो रही भारी बारिश के चलते जहां शहर के कई निचले इलाके तालाब में तब्दील हो चुके है वहीं अनेक गांवों का शहर से संपर्क टूट चुका है।

गोंदिया तहसील के एकोड़ी राज्यमार्ग की पुल पर पानी चढ़ जाने से गोंदिया-तिरोड़ा मार्ग बंद हो चुका है, तिरोड़ा तहसील के बरबसपुरा का नाला ओवरफ्लो हो गया है, चिखली, धादरी गांव का शहर से संपर्क टूट गया है, गोरेगांव तहसील का गोरेगांव- बोडूंदा मार्ग बंद है, टेमनी- कटंगी मार्ग पर पांगोली नदी पर बाढ़ आ जाने से यह मार्ग भी बंद हो चुका है।
गोरेगांव का कटंगी नाला, पिंडकेपार नाला, मरारटोला नाला, तिमेझरी नाला, बोरगांव नाला भी उफान पर बह रहे है जिससे इन नालों का मार्ग भी बंद हो चुका है।

गत 24 घंटे में 133.4 मिमि. वर्षा रिकॉर्ड, सभी 8 तहसीलों में अतिवृष्टि दर्ज
मंगलवार 9 अगस्त से सतत जारी घनघोर बारिश के बीच सभी 8 तहसीलों में अतिवृष्टि हुई है। गत 24 घंटों के दौरान अर्थात 10 अगस्त के सुबह तक जिले में कुल 133.4 मिमी वर्षा जिला मौसम विभाग ने दर्ज की है।

तहसील स्तर पर गोंदिया में 131.3 मिमी, आमगांव- 92.0 मिमी, तिरोड़ा- 164.3 मिमी, गोरेगांव- 175.1 मिमी, सालेकसा– 108.3 मिमी, देवरी-128.1 मिमी, अर्जुनी मोरगांव- 125.4 मिमी तथा सड़क अर्जुनी में 131.8 मिमी बारिश के साथ सभी 8 तहसीलों में अतिवृष्टि दर्ज की गई है। मृग नक्षत्र शुरू होने के साथ ही जिले में 1 जून से लेकर 10 अगस्त के सुबह तक कुल 741.2 मिमी बारिश रिकार्ड़ की गई है।

उसी प्रकार जिले के प्रमुख जलाशयों का जलस्तर बढ़ चुका है लिहाजा जलाशयों के गेट खोलकर जल निकासी की जा रही है।

कवलेवाड़ा बैरेज के 23 तथा पुजारीटोला डैम 13 गेट खोले गए
आज बुधवार 10 अगस्त के सुबह कवलेवाड़ा बैरेज के 23 गेट खोलकर 2453.19 क्युमेक्स पानी छोड़ा गया। पुजारीटोला डैम के 13 गेट खोलकर 1047 क्युमेक्स जल की निकासी की गई।

जलाशयों की स्थिति पर नज़र डालें तो पुजारीटोला जलाशय में 77.71 प्रतिशत पानी संग्रहित हो चुका है। इटियाडोह- 78.28%, शिरपुर जलाशय- 59.36%, कालीसराड़-76.76%, संजय सरोवर-82.51%, बावनथड़ी- 90.50 % तथा धापेवाड़ा में 35.52 प्रतिशत जल संग्रहित है।

रवि आर्य