Published On : Thu, Oct 31st, 2019

गोंदिया: स्टील प्लांट में काम कर रहे मजदूरों पर गिरा खौलता लोहा

( देवरी स्थित प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में घटा हादसा 7 जख्मी )

गोंदिया नागपुर – रायपुर नेशनल हाईवे रोड पर गोंदिया जिले के देवरी के MIDC , औद्योगिक क्षेत्र के प्लाट नंबर A-11 पर स्थित ग्राजिया टूलीवो लाइफ स्टाइल प्राइवेट लिमिटेड नामक स्टील कंपनी में आज 31 अक्टूबर गुरुवार के दोपहर 2 बजे उस वक्त हादसा घटित हो गया जब स्टील प्लांट के अंदर एक यूनिट में काम चल रहा था इसी दौरान लोह प्लेट की डाई से खोलता हुआ

लोहा नीचे काम कर रहे सात मजदूरों पर आ गिरा इसकी चपेट में आकर 4 मजदूर बुरी तरह जख्मी हो गए जिन की चमड़ी का कुछ हिस्सा गरम लिक्विड लोहा गिरने की वजह से बुरी तरह झुलस गया उन्हें तत्काल गंभीर अवस्था में उपचार हेतु भंडारा जिला अस्पताल ले जाया गया , 2 मजदूरों की स्थिति चिंताजनक होने पर उन्हें आगे के उपचार के लिए नागपुर रेफ़र किया गया है।

हादसे की जानकारी मिलते ही उपविभागीय पुलिस अधिकारी आमगांव , जालिंदर नालकुल तथा देवरी थाने के पुलिस निरीक्षक बच्छाव घटनास्थल पर पहुंचे। थाना प्रभारी ने जानकारी देते बताया इस हादसे में किसी भी मजदूर की मृत्यु नहीं हुई है अलबत्ता यह प्राथमिक दृष्टि से लापरवाही जैसा मामला दिखाई पड़ता है ।

फिलहाल हादसे के वक्त यूनिट में कितने मजदूर काम कर रहे थे और हादसे का शिकार हुए मजदूर कैसे झुलसे ? इन्हीं सारी बातों की तहकीकात की जा रही है। घायल मजदूरों के आधिकारिक तौर पर नाम आना अभी बाकी है। फिलहाल उनका उपचार अस्पताल में जारी है।

गौरतलब है कि देवरी तहसील के आदिवासी शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने की दृष्टि से अगस्त 2019 में औद्योगिक क्षेत्र यहां इस स्टील प्लांट का शुभारंभ एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा किया गया था , स्टील प्लांट में लोह राड ओर लोह प्लेट जैसे कई वस्तुओं का निर्माण किया जाता है लेकिन आज इस प्लांट से हादसे की खबर बाहर आई जो कि बेहद चिंताजनक है । रवि आर्य