Published On : Sat, Dec 11th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: आपदा प्रबंधन ने दिखायी राहत के उपाय के लिए तत्परता

Advertisement

कटंगी जलाशय पर खोज बचाव दल ने किया राहत सामग्री का परीक्षण

गोंदिया। जिले में मानसून अवधि के दौरान बाढ़ की स्थिति और विभिन्न घटनाओं पर तुरंत प्रतिक्रिया देकर जानमाल के नुकसान और वित्तीय नुकसान के प्रभाव को कम करने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आपदा न्यूनीकरण हेतु राज्य सरकार से प्राप्त 5 रबर बोटों का 8 दिसम्बर 2021 को निरीक्षण किया गया. गोंदिया जिले को राज्य सरकार ने 5 रबर बोट और अन्य महत्वपूर्ण खोज एवं बचाव सामग्री उपलब्ध कराई है। प्रत्येक मोटर बोट में 1 मोटर इंजन (OBM), 12 लाइफ जैकेट, 2 लाइफबॉय, 2 पैडल, पंचर किट उपलब्ध करा दी गई है।

महाराष्ट्र सरकार से प्राप्त इन सभी खोज और बचाव सामग्री का परीक्षण 08 दिसंबर 2021 को गोरेगांव तालुका के कटंगी जलाशय में किया गया । वर्तमान में गोंदिया जिले में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए 9 रबर मोटर बोट और 4 फाइबर बोट सहित कुल 13 नावें उपलब्ध हैं। जिले में नदियों, जलाशयों, बांधों, झीलों आदि में कई घटनाएं होती हैं। इसलिए ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण नियमित अभ्यास के साथ-साथ विभिन्न खोज एवं बचाव सामग्री का निरीक्षण भी करता है। खोज और बचाव दल ने यह भी पुष्टि की कि अन्य खोज और बचाव सामग्री साइट पर ठीक से काम कर रही है।

जिले में विभिन्न बाढ़ की स्थिति में खोज और बचाव दल द्वारा खोज और बचाव अभियान चलाया जा रहा है। इस साल आमगांव तालुका के जवरी-गोरठा गांव में चांदनी पाथोड़े नाम की एक लड़की नहर में डूब गई। इस घटना में जिला व शोध बचाओ पथक द्वारा ऑपरेशन चलाकर शव को बाहर निकाला गया।

जिले में इस तरह की अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग की क्षमता निर्माण के लिए रबर बोट का निरीक्षण किया गया.

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी राजन चौबे, दीपक सिंह परिहार, खोज एवं बचाव दल के सदस्य नरेश उइके, राजकुमार खोटेले, जसवंत रहांगडाले, दिनु दिप, चालक- मंगेश डोये, गृहरक्षक इंद्रकुमार बिसेन, चुंन्नीलाल मुटकुरे, जबराम चिखलोंडे, चिंतामण गिरहेपुंजे उन्होंने रबर बोट का निरीक्षण किया।

-रवि आर्य