Published On : Tue, Aug 10th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: महाकाल के मंदिर में किन्नरों के हस्ते अभिषेक और महाआरती

प्रतीकात्मक शिव बारात निकाली गई , जमकर लगाए ठुमके

गोंदिया। भारत के प्राचीन इतिहास में किन्नरों का समाज में एक सम्मानजनक स्थान रहा है और इन्हें नृत्य तथा गायन विद्या में निपुण माना जाता है।
बस इनकी इतनी मांग है कि वे मुख्यधारा से जुड़ कर रहना चाहते हैं वे समाज में अपनी हिस्सेदारी चाहते हैं ।

किन्नरों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए समय-समय पर सरकार और विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा अनेक प्रयास किए जाते रहे हैं हालांकि 21वीं सदी में इनको कुछ संवैधानिक अधिकार भी मिले हैं।

किन्नरों के वर्तमान यथार्थ और उनके संघर्षों को समझते हुए समाज में एक सकारात्मक पहल के माध्यम से जय श्री महाकाल सेवा समिति गोंदिया के अध्यक्ष व नगरसेवक लोकेश कल्लू यादव की पहल पर गोंदिया के मोक्षधाम परिसर स्थित महाकालेश्वर मंदिर में महा अभिषेक व महाआरती का आयोजन सोमवार 9 अगस्त को किया गया।

इस अवसर पर मंदिर में विराजमान ज्योतिर्लिंग महाकाल का श्रृंगार फूलों से किया गया।

सैकड़ों श्रद्धालु महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे अभिषेक व महाआरती में गोंदिया किन्नर समाज मुखिया निशा मौसी के अगुवाई में एक 10 सदस्यीय समूह निशा , जासमीन , बेबी , पम्मी , रजनी , रूपलता , मनोरमा , जोया , रिया , पिंकी ने हिस्सा लिया।

महाकाल मंदिर से बग्घी और ढोल नगाड़ों के साथ प्रतीकात्मक शिव बारात निकाली गई, नंदी पर सवार होकर शिवजी निकले इस दौरान किन्नरों ने नाच गाकर भगवान शिवजी का आशीर्वाद लिया वहीं जनमानस ने भी भगवान शिव की स्तुति करते महाआरती में भागीदारी की।

विशेष उल्लेखनीय है कि सावन के 4 सोमवार को भगवान शिवजी की आराधना की जाती है ऐसी मान्यता है कि सावन के सोमवार पर व्रत रखने और शिवलिंग पर जल चढ़ाने से घर में सुख- समृद्धि और खुशहाली आती है।

निश्चित रूप से ऐसे आयोजन किन्नर समाज के प्रति भी सहानुभूति और अभिव्यक्ति प्रकट करते हैं ताकि वे भी मुख्यधारा की तरह ही एक सम्माननीय जीवन व्यतीत कर सकें ।

इस अवसर पर डिंपी महाराज ने पूजा , महाआरती व अभिषेक करवाया।

इस मौके पर जय श्री महाकाल सेवा समिति के पदाधिकारी लोकेश कल्लू यादव , विशाल ठाकुर, मुकेश वतवानी , ऋतिक बरबटे , बी. साहू , शाहरुख पठान , मलिक शेख , बाबू यादव , गोपाल शर्मा, दीपक सिक्का, ज्ञानी पितोड़े , संजू शमशेरे , पंकज मिश्रा , निखिल , गुलशन, लाला, अंकित व मोक्षधाम सेवा समिति के पदाधिकारी देवेश मिश्रा , सचिन चौरसिया, अंकित कुलकर्णी , कृष्णकांत बिसेन , योगेंद्र सोलंकी, दीपक कुंगवानी , तोलाराम मानकानी , महेश लालवानी , श्रीचंद डोडानी , विनोद डोडवानी , दीपक लालवानी , अंकुश डोडवानी, दिलीप कुंगवानी तथा बाबा महाकाल के सैकड़ों भक्तों ने भी बड़ी संख्या में हाजिरी लगाई।

रवि आर्य