Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sun, Apr 25th, 2021
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    नागपुर शहर के सोनेगांव पुलिस स्टेशन को जानिये

    नागपुर टुडे भाग 12 : सोनेगांव पुलिस स्टेशन

    सोनेगाव पोलिस स्टेशन नागपुर शहर

    नागपुर – शहर के सोनेगांव पुलिस थाने की स्थापना 25 जून सन 1965 में की गई थी । वर्तमान में इस पुलिस थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक दिलीप दिगंबर सागर हैं जो 1997 बैच के पुलिस अधिकारी हैं । श्री. सागर ने अब तक के अपने पुलिसिया जीवन मे अनेक बेहतरीन इन्वेस्टिगेशन को अंजाम देकर पुलिस विभाग का मान बढ़ाया है । आज वे जिन वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मातहत कार्य कर चुके है उन्हें इसबात के लिए धन्यवाद भी देते है । इस पुलिस थाने में कुल 75 पुलिस कर्मचारियों समेत 10 पुलिस अधिकारी शामिल हैं. जिनमे महिला तथा पुरुष कर्मचारियों का समावेश है । सोनेगांव पुलिस स्टेशन का इलाका काफी विस्तृत और बड़ा होने की वजह से यह पुलिस स्टेशन करीब 4 एकड़ के परिसर में फैला है । सोनेगांव पुलिस स्टेशन 2017 में स्मार्ट पुलिस स्टेशन के सर्वे में दूसरे रैंक पर अपनी एक खास जगह बना चुका है ।

    नागपुर शहर का बाबासाहेब अंबेडकर अंतराष्ट्रीय विमानतल सोनेगांव पुलिस थाने की ही हद मे आता है जिसकी वजह से सोनेगांव पुलिस की जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती है यही कारण है कि, स्थानीय पुलिस विभाग को 24 घंटे आंखों में तेल डालकर चौकस रहना पड़ता है । इस पुलिस स्टेशन की सीमाएं मनीष नगर रेलवे क्रॉसिंग से जयताला रोड (पूर्व-पश्चिम) और जयप्रकाश नगर चौक से मिहान परिसर, एम्स (नॉर्थ-साउथ) तक फैली है । इस थाने के तहत आनेवाली आबादी तकरीबन 2 लाख के करीब बताई जाती है साथ ही इस थाने के तहत सीआरपीएफ कैम्प, मिहान आईटी हब और देश के नामचीन एम्स जैसे अस्पताल भी आते हैं. इसके अलावा पुलिस स्टेशन की हद में पांच महत्वपूर्ण पॉश मेट्रो स्टेशन समीप ही पांचसितारा होटल प्राइड और होटल सेंटर प्वाइंट साथ ही पुलिस स्टेशन के सामने से ही दिल्ली से कन्याकुमारी तक जानेवाला करीब 5 किलोमीटर लंबा हाईवे भी इसके अधिकार क्षेत्र में आता है ।

    रोल कॉल सोनेगांव पोलिस स्टेशन के अधिकारी और कर्मचारी

    इस थाने के हद में में दो बिटस बनाये गए है एक सहकार नगर बीट और दूसरी पावनभूमि नगर बीट है । सहकार नगर के बीट मार्शल नायक पुलिस कॉन्स्टेबल ( NPC) मनीष पलेरिया जिनका मो.न. 9822182735 है साथ ही पावनभूमि नगर बीट के बीट मार्शल नायक पुलिस कॉन्स्टेबल ( NPC) कमलाकर हजारे जिनका मो.न. 7720073100 है । युवा पुलिस सब इंस्पेक्टर ( PSI) तुलसीराम उर्फ अजय ढाकुलकर जिनका मो.न. 9922995362 है वे थाने के डीबी स्क्वाड ( गुन्हे विभाग ) का नेतृत्व करते हैं ।

    नागपुर टुडे से की गई विशेष बातचीत में स्वभाव से नर्म मिजाज और अपराधियों के प्रति सख्त रवैया अपनाने वाले पीआई दिलीप सागर बताते हैं कि उन्होंने अबतक इलाके में सेंधमारी, चोरी जैसी वारदातों पर नकेल कसने के लिए कई अनोखे और कारगर उपाय किए हैं. विमानतल तथा कई होटलों साथ ही संवेदनशील स्थलों पर नजर रखकर क्षेत्र में स्थानीय नागरिकों से 24 घंटे समन्वय साधकर इलाके में पुलिस विभाग की अच्छी छबि और पकड़ बना रखी है. वे बताते हैं कि, वे स्थानीय जनता और नगरसेवकों के साथ विभिन्न मुद्दों पर समय-समय पर संवाद साधकर पुलिस और लोगों के बीच के अंतर को कम करने की कोशिश करते हैं ताकि इलाके में शांति, सौहाद्रपूर्ण वातावरण तथा पुख्ता कानून व्यवस्था बनाई रखी जा सके ।

    वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक दिलीप सागर जनता से अपील करते हैं कि अगर किसी को अपराध से संबंधित कोई गुप्त सूचना देनी हो या किसी आपातकाल स्तिथि में संपर्क साधना हो तो वे बेखौफ होकर जनता सीधे उनके निजी मोबाइल नंबर – 9552664300 पर संपर्क साध सकती हैं । इसके अलावा लोग पुलिस थाने के लैंडलाइन नंबर 0712-22841100 पर भी संपर्क कर सकते हैं. गुप्त जानकारी मुहैया करने वालों की पहचान हमेशा गुप्त रखी जाएगी ।

    पुलिस इंस्पेक्टर दिलीप सागर – सोनेगाव पोलिस स्टेशन , नागपुर शहर

    सावधानी ही सबसे बड़ी सुरक्षा है – पीआई सागर
    सोनेगांव पुलिस थाने के क्षेत्र में अगर अपराध की बात की जाए तो शहर के अन्य पुलिस स्टेशनों की तुलना में कम मामले ही दर्ज होते हैं. लेकिन परिसर के घरों में आएदिन हो रही सेंधमारी एक गंभीर चिंता का विषय है. इसलिए पीआई सागर सभी लोगों से सीसीटीवी कैमरे लगाने की अपील करते हैं ताकि ऐसी वारदातों पर कुछ हद तक रोक लगाई जा सके ।

    घरों में रहनेवाले सीनियर सिटिजन्स पर खास नजर
    सोनेगांव पुलिस स्टेशन की सीमा में ऐसे कई वरिष्ठ नागरिकगण रहते हैं जिनकी संतानें विदेशों या दूसरे शहरों में नौकरी या शिक्षा जैसे कारणों की वजह से रहती हैं. ऐसे नागरिकों की सुरक्षा के लिए साथ ही उन पर नजर रखने के लिए एक स्पेशल स्क्वाड का गठन किया गया है और एक वॉट्सअप ग्रुप बनाया है जिसमें सीनियर सिटीजन्स को जोड़ा गया है ताकि वे अपनी परेशानियां आसानी से बयां कर सकें ।

    डीबी इंचार्ज पोलिस सब इंस्पेक्टर ( PSI) अजय उर्फ तुलसीराम ढाकुलकर के साथ डीबी पथक ,मोबाईल नंबर – 9922995362

    स्थानीय लोगों से खास बातचीत
    सोनेगांव पुलिस दिन-रात में पेट्रोलिंग या पैदल गस्त के दौरान खास तौर से लोगों से संवाद साधती है ताकि लोगों की समस्याओं को बखूबी समझा जा सके और उसका तुरंत निदान किया जा सके इसके अलावा परिसर में आएदिन शांतता मीटिंग, मोहल्ला मीटिंग और सीनियर सिटिजन मीटिंग आयोजित की जाती है । ऐसे जनहित के प्रयासों से जनता और पुलिस में आपसी समन्वय बना रहता है ।

    बीट मार्शल नायक पुलिस कॉन्स्टेबल (NPC) मनीष पलेरिया सहकार नगर बीट , मोबाईल नंबर – 9822182735

    बीट मार्शल नायक पुलिस कॉन्स्टेबल (NPC) कमलाकर हजारे पावनभुमी नगर बीट , मोबाईल नंबर – 7720073100

    सोनेगांव तालाब पर आत्महत्या करनेवालों पर खास नजर
    पीआई सागर सोनेगांव तालाब में आत्महत्याओं के मामलों को रोकने के लिए इस तालाब के आस पास खास नजर रखते है जिसकी वजह से ऐसे मामलों में काफी कमी आई है । बीते वर्ष से चले आ रहे लॉकडाउन के कारण फिलहाल कम ही लोग ही तालाब परिसर में भटकते हैं । सोनेगांव तालाब क्षेत्र में लगातार पुलिस पेट्रोलिंग सहित पुलिस मोटरसाइकिल से या पैदल गश्त भी की जाती है । पुलिस बिट मार्शल रात 24 घंटे ऐसे मामले न घटित हो इसके लिए पैनी नजर रखते है । पीआई सागर आगे बताते ही कि, हमने परिसर के दुकानदारों को भी अपने संपर्क में रखा है ताकि ऐसे लोगों की सूचना समय रहते मिल सके जो तालाब के आस पास देर तक भटकते रहते हैं अतः ऐसी सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत हरकत में आ जाती है । पीआई सागर बताते हैं कि तालाब में आत्महत्याओं की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए उनकी ओर से नागपुर महानगर पालिका को जरूरी ढांचागत सुविधाओं के इंतजाम करने के लिए एक विशेष पत्र भी लिखा है । स्थानीय महानगर पालिका का भी दायित्व है कि वे ऐसे मामलों को रोकने में पुलिस का हरसंभव साथ निभाये ।

    सोनेगाव पुलिस स्टेशन परिसर का नक्शा

    नागपुर शहर के नागरिकों को अपने परिसर के पुलिस स्टेशन के बारे में जानकारी हो, इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर ‘ नागपुर टुडे ‘ ने एक विशेष सीरीज शुरू की है, जिसका नाम – अपने पुलिस स्टेशन को जानिये ‘ है. इसमें पुलिस स्टेशन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आम जनता तक पहुंचाने का प्रयास किया गया. पुलिस स्टेशन की स्टोरी में आप अपने क्षेत्र के संबंधित पुलिस स्टेशनों के पुलिस इंस्पेक्टर, किसी भी आपात स्थिति के दौरान उनसे संपर्क करने के साधन, क्षेत्र में होनेवाली आगामी योजनाओ के बारे में जानकारी पहुंचाने की कोशिश ‘ नागपुर टुडे ‘ की ओर से की जा रही है.

    – रविकांत कांबले


    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145