Published On : Thu, Feb 2nd, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

20000 करोड़ का FPO क्यों लिया वापस? निवेशकों को समझाने खुद सामने आए गौतम अडानी

Advertisement

अडानी ग्रुप ने अपनी फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के 20,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) को बुधवार वापस ले लिया था. इसके बाद गौतम अडानी (Gautam Adani) ने खुद सामने आकर निवेशकों को समझाया है और FPO को वापस लेने की वजह भी बताई है. 20,000 करोड़ रुपये के लिए ये FPO 27 जनवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और 31 जनवरी को फुल सब्सक्राइब होकर क्लोज हुआ था.

क्यों वापस लिया FPO?
गौतम अडानी ने कहा कि पूरी तरह से सब्सक्राइब्ड FPO के बाद मंगलवार को इसे वापस लेने के फैसले ने कई लोगों को चौंका दिया होगा. लेकिन कल बाजार के उतार-चढ़ाव को देखते हुए बोर्ड ने ये महसूस किया कि एफपीओ के साथ आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं होगा.

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा है कि शेयर बाजार में हलचल और मार्केट में उठापटक को देखते हुए कंपनी का उद्देश्य अपने निवेशकों के हितों की रक्षा करना है. इसलिए हम FPO से प्राप्त रकम को हम वापस करने जा रहे हैं और इससे जुड़े लेन-देन को खत्म कर रहे हैं.

निवेशकों ने दिया है मेरा साथ
गौतम अडानी ने कहा कि एक उद्यमी के रूप में 4 दशकों से अधिक की मेरी विनम्र यात्रा में मुझे सभी हितधारकों विशेष रूप से निवेशक समुदाय से भारी समर्थन मिला है. मेरे लिए यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि मैंने जीवन में जो कुछ भी थोड़ा बहुत हासिल किया है, वह उनके विश्वास और भरोसे के कारण है. मैं अपनी सारी सफलता का श्रेय उन्हीं को देता हूं.

क्या होता है FPO?
फॉलो-ऑन-पब्लिक ऑफर (FPO) को सेकेंडरी ऑफरिंग के रूप में भी जाना जाता है. यह एक ऐसा प्रोसेस है, जिसके तहत स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट कंपनी मौजूदा शेयरधारकों के साथ-साथ नए निवेशकों को नए शेयर जारी करती है.

शेयरों में गिरावट
अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर बुधवार को 28.5% गिरकर 2,128.70 रुपये पर बंद हुआ. अडानी एंटरप्राइजेज ने 3,112 रुपये से 3,276 रुपये के प्राइस बैंड में शेयर बेचे. अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 49% से अधिक नीचे हैं. केवल एक सप्ताह में इसके स्टॉक 37% से अधिक नीचे हैं.