Published On : Wed, May 24th, 2017

ई-ट्रांस्पोर्ट योजना के तहत पहली बार नागपुुर से शुरू होगी ‘इलेक्ट्रिक टैक्सी कैब’

Advertisement
Electric radio Cabs

File Pic


नागपुर:
नागपुर देश का पहला शहर बनने जा रहा है जहां इलेक्टिक से चार्ज होकर बैटरी पर चलने वाली टैक्सी और बसों के अलावा रिक्शा भी सड़कों पर दौड़ेगी । २६ मई को केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी के हाथों इसका उद्घाटन होगा। केंद्र सरकार २०३० तक देश के अधिकतर शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को इलेक्ट्रिसीटी मोड पर लाना चाहती है। इस मकसद को पाने के िलए नागपुर में पायलेट प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है । इस प्रोजेक्ट में सरकार का साथ महिंद्रा और ओला जैसे कंपनियां दे रही है । कंज्यूमर के लिए अच्छी खबर ये है कि इस पहल से नागरिकों को सस्ता और पर्यावरण प्रिय सफर करने का मौका मिल सकेगा। हर किलोमीटर पर मिलनेवाली किफायत लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र होगी।

बिजली से चार्ज होनेवाली महिंद्रा कम्पनी द्वारा बनाई गई ये बैटरी कार E2O+ है। जिसे टैक्सी अग्रिगेटर ओला कम्पनी नागपुर की सड़कों पर चलाएगी। २६ मई को केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी नागपुर में ई-ट्रांस्पोर्ट योजना की शुरुआत करेंगे। पहले फेज मे करीबन २०० इलेक्ट्रिक कारों को लांच किया जाएगा। दरसल केंद्र सरकार २०३० तक देश के अधिकतर शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बैटरी या इलेक्ट्रिक मोड़ में शिफ़्ट करना चाहकिया जाये । इससे शहरों में बड़ते प्रदूषण की समस्या को कई हद तक दूर किया जा सकता है ।

जानकारी के मुताबिक़ १०० इलेक्ट्रिक कैब के शहर में चलने से करीब १३७ टन कार्बन डायऑक्साइड बचाया जा सकेगा । याने करीबन ६ हजार झाड़ बचेंगे। फिलहाल नागपुर में शुरू हो रही इस योजना के लिए लगने वाली बुनियादी सुविधा जैसे चार्जिंग पॉइंट भी शहर में बनाए जा रहे हैं।