Published On : Mon, Jul 18th, 2016

धंतोली से दिनदहाडे. इंजीनियरिंग छात्रा का अपहरण

Representational Pic

Representational Pic

Nagpur: अपराधियों ने दिनदहाडे. एक इंजीनियरिंग छात्रा को अगवा करके छेड.खानी की है. यह वारदात धंतोली के नेताजी मार्केट के पास हुई. धंतोली पुलिस ने आरोपी शैलेंद्र कुमार उर्फ शानू जयनारायण शुक्ला (24) सोमलवाड़ा तथा निखिल अरविंद गिरी (25) गंगानगर, गिट्टीखदान को गिरफ्तार किया है. मामला यूं है कि पीड़िता 21 वर्षीय युवती इंजीनियरिंग की छात्रा है. शानू और निखिल आपराधिक प्रवृत्ति के हैं. शानू चार साल पहले तक छात्रा की बस्ती में रहता था. इसी वजह से वह छात्रा को पहचानता था. छात्रा शनिवार की शाम 6 बजे इंग्लिश स्पिकिंग क्लास से अपने सहपाठी के साथ दुपहिया पर सीताबर्डी जा रही थी.

नेताजी मार्केट के पास शानू ने छात्रा की दुपहिया को रोका. उसने छात्रा को हाथ पकड. कर दुपहिया से नीचे उतार दिया. उसने दुपहिया की चाबी निकाल ली. छात्रा को समीप खडे. ऑटो में बैठने को कहा. इनकार करने पर चांटे मारकर ऑटो में बैठने के लिए मजबूर किया. छात्रा के सहपाठी को भी धमकाकर ऑटो में बिठाया. शानू छात्रा की दुपहिया चलाते हुए पीछे से आने लगा. ऑटो को निखिल चला रहा था. छात्रा ने तत्काल अपने पिता को आपबीती बताई. निखिल छात्रा और उसके सहपाठी को झांसी रानी चौक, रहाटे कॉलोनी चौक, अजनी रेलवे स्टेशन होते हुए मेडिकल चौक लेकर पहुंचा. मेडिकल कॉलेज गेट के पास से शानू छात्रा को जबरन साथ ले जाने लगा. मेडिकल के सुरक्षा कर्मी द्वारा नजारा देखकर ऑटो हटाने के लिए कहने पर शानू ने उसे ऑटो में मरीज होने का बताया. शानू का आपराधिक ‘रिकार्ड’ पता होने से छात्रा भयभीत हो गई. उसने उसे घर छोड.ने की मिन्नत की.

इसी बीच शानू के दो परिचित युवक भी वहां पहुंचे. उनमें से एक युवक को छात्रा पहचानती थी. छात्रा ने उससे भी घर छोड.ने की याचना की. इसी बीच शानू के घर छोड.ने का आश्‍वासन देने पर छात्रा दुपहिया पर सवार हो गई. उसके पीछे से ऑटो में उसका सहपाठी आ रहा था. मार्ग में निखिल ने छात्रा के सहपाठी को ऑटो से उतार दिया. शानू छात्रा को अजनी रेलवे क्वार्टर के निर्जन परिसर में ले गया. वहां छात्रा से अश्लील बर्ताव करने लगा. उसने छात्रा को उससे ‘रिश्ता’ बनाने को कहा. ऐसा नहीं करने पर उसे और परिजनों को जान से मारने की धमकी दी. उसकी दुपहिया को भी क्षतिग्रस्त करने लगा. छात्रा द्वारा आपबीती बताए जाने से उसके पिता ने पुलिस को सूचना दे दी थी. पुलिस भी छात्रा की खोजबीन करने लगी.

इसी दौरान छात्रा नजर बचाकर अजनी से अपनी दुपहिया पर सवार होकर रवाना हो गई. उसने घर पहुंचकर वाकये की जानकारी दी. उसके परिजन तत्काल धंतोली थाने पहुंच गए. पुलिस ने शानू और निखिल को गिरफ्तार कर लिया. शानू और निखिल के खिलाफ चोरी तथा लूटपाट का मामला दर्ज है. शानू मादक पदार्थ का शौकीन है. निखिल ऑटो चालक है. यह कार्रवाई थानेदार राजन माने, एपीआई गड्डीमे, पीएसआई सुदाम मुंडे, कर्मचारी महादेव, भैयाजी, प्रकाश, वीरेंद्र तथा सुशील ने की.

एकतरफा प्रेम का असर
शानू के एकतरफा प्रेम में वारदात को अंजाम देने का संदेह है. उसने अगवा करने के बाद छात्रा को दूसरे के साथ घूमने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी. छात्रा की सहपाठी से सप्ताह भर पहले ही भेंट हुई है.

टल गई अनहोनी
छात्रा के मौका देखकर अजनी रेलवे क्वार्टर से भाग जाने से अनहोनी टल गई. घटना के वक्त रेलवे क्वार्टर परिसर में कोई नहीं था. शानू किसी गलत इरादे से ही उसे निर्जन परिसर में ले गया था. छात्रा उसका इरादा भांप गई थी.