Published On : Sat, Oct 6th, 2018

मध्य प्रदेश, राजस्थान और मिजोरम में एक चरण में, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने शनिवार को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया. हालांकि तेलंगाना में अभी चुनाव नहीं होंगे. शनिवार से ही इन राज्यों में आचार सहिंता लागू कर दी गई. चारों राज्यो में 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के लिए नोटिफिकेशन 16 अक्टूबर को जारी होंगे.

नॉमिनेशन की अंतिम डेट 23 अक्टूबर है. स्कूटनी 24 अक्टूबर को होगी. वहीं 12 नवंबर यानी सोमवार को पहले चरण का चुनाव होगा. 20 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा. मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक-एक चरण में चुनाव होगा. यहां 28 नवंबर को मतदान है. राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान. सभी राज्यों के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे.

गौरतलब है कि तीन राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए सुरक्षा इंतजाम को चाक चौबंद करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में करीब 25,000 सुरक्षाकर्मियों की चुनाव ड्यूटी पर तैनाती का आदेश दिया है. इन अर्धसैन्यकर्मियों और राज्य पुलिसकर्मियों को उनके लिए तय किए गए राज्यों में 15 अक्टूबर तक अपनी जिम्मेदारी संभाल लेने को कहा गया है. ये जवान चुनाव के लिए भेजे जाने वाली अतिरिक्त 250 कंपनियों का हिस्सा हैं.

क्या है मौजूदा स्थिति
मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 165, कांग्रेस को 58, बीएसपी को 4 और अन्य को दो सीटें मिली थीं. शिवराज सिंह चौहान पिछले 15 सालों से मुख्यमंत्री हैं.

छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटे हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 49, कांग्रेस को 39, बीएसपी को एक और अन्य को एक सीट मिली थी. बीजेपी यहां सरकार में है और रमन सिंह मुख्यमंत्री हैं.


राजस्थान : राजस्थान में 200 सीटों पर चुनाव होने हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 163, कांग्रेस को 21, बीएसपी को 3 और अन्य को 13 सीटें मिली थीं. यहां भी बीजेपी की सरकार है. वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री हैं.

मिजोरम : राज्य में विधानसभा की 40 सीटें हैं. 34 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है. वहीं 5 सीटें एमएनएफ और अन्य के खाते में एक सीट है.