Published On : Fri, Aug 25th, 2017

शिक्षा विभाग ने ली जिले के मुख्याध्यापकों की बैठक

Students

File Pic


नागपुर:
गुरुवार को शिक्षा विभाग की ओर से कांग्रेस नगर के धनवटे नेशनल कॉलेज में नागपुर जिले के सभी स्कूलों और जूनियर कॉलेजों के मुख्याध्यापकों के साथ बैठक का आयोजन किया गया था. जिसमें करीब 600 मुख्याध्यापक मौजूद थे. इस बैठक में माध्यमिक शिक्षाधिकारी डॉ. शिवलिंग पटवे ने सभी मुख्याध्यापकों को नियमों से अवगत कराया. साथ ही विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई. यह चर्चा करीब पांच घंटों तक चली. स्कूल हैडमास्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जफ़र अहमद खान ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि विद्यार्थी और शिक्षकों के सरल पोर्टल पर चर्चा की गई.

बैठक में शिक्षणाधिकारी ने बताया कि सभी स्कूलों में परिवहन समिति होनी चाहिए. अभी फीफा वर्ल्ड कप भारत में होनेवाला है. जिसके कारण स्कूल में फुटबॉल टीम बनाने और उसका रजिस्ट्रेशन कराने के बारे में भी चर्चा की गई थी. स्वच्छ भारत अभियान पर स्कूलों में किस तरह से व्यवस्था होनी चाहिए, इसके निर्देश भी दिए गए हैं. स्कूलों में मिलने वाले शालेय पोषण आहार को लेकर भी मुख्याध्यापकों को जानकारी और निर्देश दिए गए हैं. सेवा जेष्ठता सूची, बोर्ड के बारे में मान्यता, स्कूल का विकास और विद्यार्थियों का कौशल्य विकास पर भी किस तरह से कार्य किया जाए यह भी बताया गया.

शिक्षा का दर्जा सुधारने और उसका विकास करने के साथ ही विद्यार्थियों को शिक्षा का अधिकार दिलाने के निर्देश दिए गए हैं. स्कॉलरशिप के आवेदन और उसके कार्यान्वयन की जानकारी भी दी गई. इस बैठक में नागपुर जिले के 11 तहसीलों के 1088 स्कूल और जूनियर कॉलेज के मुख्याध्यापकों को बुलाया गया था. जिसमें से 600 मुख्याध्यापकों ने शिरकत की.