Published On : Mon, Apr 24th, 2017

वसुंधरा दिवस पर मनपा और ग्रीन विजिल ने दिलाई पर्यावरण संरक्षण की शपथ


नागपुर
: वसुंधरा दिवस के अवसर पर नागपुर महानगर पालिका और ग्रीन विजिल फाउंडेशन ने चिल्ड्रन ट्राफिक पार्क में पर्यावरण सरंक्षण एवं नागरिक परिसंवाद अभियान चलाया। इस अभियान के अंतर्गत ग्रीन विजिल फॉउण्डेशन के सदस्यों ने नागरिकों से पर्यावरण संरक्षण के विभिन्न पहलुओं जैसे ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु परिवर्तन, अवैध पेड़ कटाई, नसैर्गिक सम्पदा का सरंक्षण, जल सरंक्षण, ऊर्जा बचत आदि विषयों पर चर्चा की। अभियान के दौरान विभिन्न पोस्टर्स एवं प्लेकार्ड्स के जरिए बच्चों को पर्यावरण संतुलित जीवन शैली के बारे में बताया गया। इस दौरान करीब 500 नागरिकों ने पर्यावरण सरंक्षण की शपथ ली।

ग्रीन विजिल के संस्थापक कौतुभ चटर्जी ने बताया की अर्थ डे सबसे पहले अमेरिका में 22 अप्रैल 1970 को मनाया गया था। 1969 में कैलिफ़ोर्निया के सेंट बारबरा तट पर भयानक तेल फैलने का हादसा हो गया। जिसे देख तत्कालीन यू. एस सीनेटर गेलार्ड नेल्सन ने पर्यावरण सरंक्षण के महत्व को समझते हुए 22 अप्रैल को वसुंधरा दिवस मनाने का निर्णय लिया। आज विश्वभर के 84 देशों में यह वसुंधरा दिवस मनाया जाता है।

इस कार्यक्रम में विधायक अनिल सोले, पूर्व महापौर प्रवीण दटके मौजूद थे। इस अभियान को सफल बनाने में ग्रीन विजिल की सुरभी जैस्वाल, बिष्णुदेव यादव, मेहुल कोसुरकर, कल्याणी वैद्य, शीतल चौधरी, विकास यादव, अभय पौनीकर, श्रद्धा पांडे, मानसी त्रिपाठी, दादाराव मोहड़, मिताली उके, पूजा लोखंडे ने मदद की।