Published On : Sat, Apr 20th, 2019

दत्ता मेघे इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज देश की 100 बेहतरीन शिक्षा संस्थाओ में शामिल

नागपुर- दत्ता मेघे इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज को देश की 100 बेहतरीन संस्थाओ में स्थान मिला है. 2019 की एनआईआरएफ की रैंकिंग में पहले 100 में यह संस्थान शामिल हुआ है. यह 92वे नंबर पर यह पंहुचा है. संस्थान को 2007 में नैक में ए ग्रेड मिला था.2012 में एचआरडी मिनिस्ट्री ने यूनिवर्सिटी को ए ग्रेड दिया था. यह जानकारी डिम्स के कुलपति डॉ. वेदप्रकाश मिश्रा ने दी. अत्रे ले ऑउट स्थित दत्ता मेघे इन्स्टिटयूट ऑफ मेडिकल सायन्सेस में आयोजित इस पत्र परिषद के दौरान दत्ता मेघे ( कुलपति डिम्स व अध्य्क्ष नगर युवक शिक्षा संस्था ) डॉ. वेदप्रकाश मिश्रा (प्र कुलपति डिम्स ) सागर मेघे (सेक्रेटरी नगर युवक शिक्षा संस्था ) डॉ. राजीव बोरले (वाईस चांसलर ) समेत अन्य प्रोफ़ेसर मौजूद थे. मिश्रा ने इस समय जानकारी देते हुए कहा कि 100 में से 12 संस्थाए महाराष्ट्र की है. उन्होंने कहा की शैक्षणिक विकास को दत्ता मेघे संस्थान ने यहाँ खींच लाया है. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी को 2020 तक 50 रैंकिंग के आसपास लाना है. उन्होंने बताया कि सभी के प्रयास से यह रैंकिंग मिला है.

इस समय दत्ता मेघे ने कहा कि टीम के कारण संस्था 30 वर्षो से चल रही है. संस्था का लोगों को लाभ होना जरुरी है. उन्होंने कहा कि यशवंतराव चव्हाण कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग की शुरुवात बहोत कम संसाधन से हुई थी. आज यहाँ के विद्यार्थी विदेशो में है. कॉलेज का नाम पुरे देश में हो चूका है. अच्छे विद्यार्थियों को बनाने का काम संस्था कर रही है. समाज को अच्छी शिक्षा मिले यही उद्देश्य से इसकी शुरुवात की गयी थी.

सागर मेघे (सेक्रेटरी, नगर युवक शिक्षा संस्था ) ने भी इस दौरान संस्थाओ की प्रगति पर बात की. देश के 200 इंस्टीटूशन में से यशवंतराव चव्हाण कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग को एनआईआरएफ को 134वी रैंकिंग मिली है. इस समय डॉ.यु.पी.वाघे, डॉ.एस.पी उंटवाले, डॉ.नीलम मिश्रा और डॉ.राजीव बोरले मौजूद थे.