Published On : Mon, Aug 2nd, 2021

ड्रोन कैमरों से बिजली लाइनों का होगा बेहतर रखरखाव: पालकमंत्री

नागपुर: बिजली लाइनों की देखभाल और निगरानी ड्रोन कॅमेरों से अधिक प्रभावशाली तरीके से होगा, यह विश्वास राज्य के ऊर्जामंत्री तथा नागपुर जिले के पालकमंत्री डॉ. नितीन राऊत ने व्यक्त किया।

ट्रांसमिशन लाइनों के सर्वेक्षण के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन कॅमेरों का प्रदर्शन कोराडी थर्मल पावर प्लांट में किया गया। राज्य ऊर्जामंत्री तथा नागपुर जिले के पालकमंत्री डॉ. नितीन राउत की उपस्थिति में इन ड्रोन कॅमेरों को मान्यवरों के सामने चलाया गया। अल्ट्रा-हाई टेंशन लाइनों के रखरखाव में खराबी का पता लगाने के लिए इन ड्रोन कैमरों का उपयोग कैसे करें, इसके बारे में अधिकारीयों ने प्रकाश डाला।

डॉ. नितिन राउत ने कहा कि पारंपरिक तरीकों के बजाय नई तकनीक का इस्तेमाल कर हाई प्रेशर लाइन की निगरानी और रखरखाव समय की मांग है। इस संबंध में महाट्रांसको द्वारा उठाया जा रहा यह कदम अत्यंत सराहनीय है।
महेंद्र वालके, मुख्य अभियंता, नागपुर सर्कल ने इन ड्रोन कैमेरों की विशेषताओं के बारे में बताया। वालके ने कहा कि यह नई प्रणाली हाई टेंशन लाइनों में खराबी निकलने में बहुत मददगार साबित होगी। महाजेनको के मुख्य अभियंता प्रकाश खंडारे, राजू घुगे, राजकुमार तासकर तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।